CHHATTISGARHCHHATTISGARH PARIKRAMACRIMEKORBANATIONAL

मूसलाधार बारिश ने सोलवा जलाशय का बेस्ट बीयर किया तबाह, वन अमला जुटा बचाने में

कोरबा। पिछले 48 घंटे से जिले में हो रही लगातार मूसलाधार बारिश से नदी और नाले पूरे उफान पर हैं और जिले के प्रमुख बांध भरने के करीब आ चुके हैं। लगातार बारिश की वजह से वनांचल क्षेत्र में वन विभाग द्वारा तैयार किया गया एक जलाशय भी पिछले 2 दिनों से लगातार पानी भरने से लबालब हो गया था। जिससे जलाशय से पानी छलक रहा था। तीसरे दिन शुक्रवार को भी लगातार बारिश होने की वजह से जलाशय का बेस्ट बियर  (एक हिस्सा) क्षतिग्रस्त हो गया। जैसे ही वन विभाग के अधिकारियों को इसकी सूचना मिली वन विभाग के अधिकारी कर्मचारियों की टीम मौके पर पहुंचकर बेस्ट बियर को बचाने का प्रयास में जुट गई है। जिस तरह से जलाशय का एक हिस्सा क्षतिग्रस्त हुआ है इसे लापरवाही माने या फिर प्राकृतिक आपदा। अभी स्पष्ट नहीं है। यह तो जांच के बाद ही स्पष्ट होगा कि आखिर क्या कारण है कि जलाशय का एक हिस्सा क्षतिग्रस्त हुआ।

उल्लेखनीय है कि पिछले 3 दिनों से जिले व उसके आसपास सभी क्षेत्रों में झमाझम मूसलाधार बारिश हो रही है। बारिश ने जहां आम लोगों की जनजीवन को बुरी तरह से अस्त-व्यस्त कर दिया है तो वही निचली बस्तियों में पानी भरने लगा है। बताया जाता है कि कोरबा में मंडल के अंतर्गत आने वाले पसरखेत वन परिक्षेत्र के अंतर्गत आने वाले सोलवा में वन विभाग द्वारा लाखों की लागत से उक्त जलाशय बनाया गया है।

हाे सकती है रेंजर पर कड़ी कार्यवाही!

वन विभाग के सूत्राें के मुताबिक लगातार मूसलाधार बारिश की वजह से जलाशय पहले ही लबालब हो गया था और पानी के तेज बहाव के चलते जलाशय का बेस्ट बियर का एक हिस्सा मामूली क्षतिग्रस्त हुआ था। तीसरे दिन पानी का बहाव इतना तेज हो गया कि बेस्ट बियर पानी के साथ बहाव में बह गया। वन विभाग के अधिकारी कर्मचारियों की टीम मौके पर पहुंच गई है और बेस्ट बियर को बचाने के प्रयास में जुटी हुई है। लेकिन जिस तरह से लगातार बारिश हो रही है इससे ऐसा नजर नहीं आ रहा है कि इस बेस्ट बियर को इस मूसलाधार बारिश से बचाया जा सकेगा। सूत्र यह भी बताते है कि प्रारंभिक ताैर पर जिस तरीके से जलाशय का बेस्ट बियर क्षतिग्रस्त हुआ है इससे यह भी नजर आ रहा है कि कहीं न कहीं निर्माण में लापरवाही बरती गई है। जिसमें रेंजर की भूमिका हाे सकती है। वन विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को इसे संज्ञान में लेकर लापरवाही बरतने वाले रेंजर के खिलाफ कड़ी कार्यवाही करनी चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button