CHHATTISGARHCHHATTISGARH PARIKRAMACRIMENATIONALSPORTS

लगातार हो रही बारिश से केलो नदी उफान पर

रायगढ़। शहर में 4 दिन हो रही रूक-रूक कर झामझम वर्षा होने के चलते केलो नदी उफान पर है जिसके चलते इस सीजन में दूसरी बार मैरीन ड्राइव डूब गया।जिससे रोजगार, नापतौल दफ्तर व इस मार्ग में आने वाले दुकान मकान में आवाजाही थम गया। जबकि पारा गिरने के चलते बेतहाशा उमस भरी गर्मी से राहत भी मिलाl

विगत पखवाड़े भर से जिले में वर्षा बंद हो गई थी, जिससे तेज धूप व उमस ने लोगों को बेहाल कर दिया था, लेकिन इन दिनों एक निम्न दाब का क्षेत्र दक्षिण पूर्व झारखंड और उसके आसपास के क्षेत्र के ऊपर स्थित है तथा ऊपरी हवा का चक्रवाती परिसंचरण 7.6 किमी ऊंचाई पर बना हुआ है। इसके साथ ही एक एक निम्न दाब का क्षेत्र दक्षिण पूर्व की ओर बंगाल की खाड़ी तक स्थित है, जिसके चलते जिले के अलग-अलग क्षेत्रों में विगत तीन दिनों से रूक-रूक कर हल्की से मध्यम वर्षा हो रही है। वहीं मौसम विभाग का कहना है कि अभी अगले दो दिनों तक मौसम इसी तरह से रहेगा, साथ ही जिले के अलग-अलग क्षेत्रों में वज्रपात भी होने की संभावना है। वहीं शुकवार को पूरे दिन बादल छाए रहा तथा दोपहर बाद तेज गर्जना के साथ अच्छी बारिश हुई, इसके साथ ही चक्रवात के चलते जिले में पूरी रात हल्की बारिश का दौर जारी रहा, जिसके चलते अधिकतम तापमान में काफी गिरावट आ गई है, जिससे लोगों को गर्मी व उसम से काफी राहत मिली है। ऐसे में मौसम विभाग का कहना है कि आगले दो दिनों के बाद ही मौसम साफ होगा, जिसके बाद तापमान वृद्धि होने की संभावना है।

फसल के लिए अनुकुल मौसम

इस समय धान की बाली आने वाली है, ऐसे मे हो रही लगातार हल्की से मध्यम वर्षा धान फसल के लिए काफी लाभदायक है। साथ ही यह भी बताया जा रहा है कि अगर इसी तरह से सप्ताहभर तक मौसम रहा तो धान का पैदावार बेहतर होगा। इस समय अगर तेज बारिश होगी तो फसल को नुकसान हो सकता है। साथ ही यह बारिश धान के अलावा अन्य बागवानी फसल के लिए भी लाभदायक है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button