CHHATTISGARHCHHATTISGARH PARIKRAMACRIMEKORBANATIONALSPORTS

शहीद बहादुर पुरूषों और महिलाओं के सम्मान के लिए मेरी माटी, मेरा देश के तहत अमृत कलश यात्रा का शुभारंभ

मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम के तहत इंडस पब्लिक स्कूल दीपका के विद्यार्थियों ने एसईसीएल दीपका क्षेत्र के साथ मिलकर अमृत कलश यात्रा में हिस्सा लिया

⭕ एक भारत श्रेष्ठ भारत एवं भारत माता की जय तथा जय जवान-जय किसान के नारों के साथ इंडस पब्लिक स्कूल दीपका के विद्यार्थियों ने अमृत कलश यात्रा में डाली जान।                                                                                                                                                                               गौरतलब है कि दिल्ली में भारत सरकार की ओर से एक अमृत वाटिका निर्माण कार्य प्रस्तावित है, इस कार्यक्रम के तहत देश के सभी घरों से मिट्टी और चावल एकत्रित कर दिल्ली ले जाया जाएगा एवं अमृत वाटिका का निर्माण किया जाएगा आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में शुरू किए गए इस अमृत कलश यात्रा में इंडस पब्लिक स्कूल दीपका के विद्यार्थियों ने भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया और देशभक्ति का परिचय दिया। अमृत कलश यात्रा के दौरान देश के वीर सपूतों को वीर शहीदों को और हमारे देश के सैनिकों को नमन किया गया। आजादी के अमृत काल में मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम के तहत प्रत्येक गांव से मिट्टी एवं चावल एकत्रित कर उसे दिल्ली के कर्तव्य पथ पर भेजा जाएगा तथा इसका उपयोग अमर शहीदों की याद में बनने वाली अमृत वाटिका में किया जाएगा।

देश के वीर शहीदों एवं सैनिकों के समर्पण से आज कौन वाकिफ नहीं है आज यदि हम स्वतंत्रता से कहीं घूम सकते हैं खुली हवा में सांस ले सकते हैं अगर आज की स्थिति में हम आजादी या स्वतंत्रता महसूस करते हैं तो इसका शत प्रतिशत श्रेय जाता है हमारे देश के उन वीर सपूतों को जो 24 घंटे देश की सीमा में सुरक्षा में तैनात रहते हैं। उनके लिए देशभक्ति से सर्वोपरि कुछ भी नहीं होता वह हमारे देश के सच्चे सपूत एवं सच्चे वीर होते हैं। हमें उनकी समर्पण, वीरता, उनकी देशभक्ति पर पल प्रतिपल गर्व करना चाहिए और न सिर्फ सैनिकों के मन में देशभक्ति की भावना हो अपितु देश के प्रत्येक नागरिक के प्रति देश के प्रति सच्ची देशभक्ति की भावना अवश्य होनी चाहिए।

इंडस पब्लिक स्कूल दीपका के विद्यार्थियों ने भी अमृत काल के इस पावन उत्सव अर्थात अमृत कलश यात्रा में अपना सहयोग दिया । विद्यार्थियों ने बढ़-चढ़कर इस यात्रा में भाग लिया एवं सच्ची देशभक्ति का परिचय दिया। इस अमृत कलश यात्रा में एसईसीएल दीपका क्षेत्र के साथ इंडस पब्लिक स्कूल के विद्यार्थियों ने भी कदम से कदम मिलाकर अपनी देशभक्ति का परिचय दिया। अमृत कलश यात्रा में एसईसीएल दीपका क्षेत्र के जी. एम. श्री अमित सक्सेना, दीक्षा महिला मंडल दीपका क्षेत्र की अध्यक्षा श्रीमती आभा सक्सेना, श्री आर.के. शर्मा (ए.पी.एम. दीपका) के साथ ही साथ क्षेत्र के बच्चे युवा बुजुर्ग और महिलाओं ने बढ़-चढ़कर भाग लिया और देश के शहीदों को नमन करते हुए अमृत कलश में अपने घर आंगन की मिट्टी अर्पित कर सहभागिता निभाई और स्वयं को धन्य व महसूस किया । सभी ने राष्ट्र की सुरक्षा के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले वीर शहीदों को याद किया एवं श्रद्धा पूर्वक नमन किया। भारत माता की जय, अमर शहीदों की जय, एक भारत श्रेष्ठ भारत के नारों से और राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा के साथ रैली निकाली गई । इस यात्रा में सभी क्षेत्रवासियों ने अपनी सहभागिता निभाई । इंडस पब्लिक स्कूल के बच्चों ने तिरंगे लहरा कर एवं ओजस्वी नारे बोलकर अमृत कलश यात्रा में प्राण फूंक दिए।

विद्यालय का प्राचार्य डॉ. संजय गुप्ता ने कहा कि यह हम सभी जानते हैं कि हमारा देश किन-किन परिस्थितियों से गुजरा है । हमें आजादी दिलाने में हमारे देश भक्तों ने अपने प्राणों की आहुति दे दी और आज यदि हम अपने घर में, बाजार में, या देश के किसी भी हिस्से में स्वतंत्रता पूर्वक विचरण करते हैं, अपनी अभिव्यक्ति को व्यक्त करते हैं तो यह स्वतंत्रता हमें सिर्फ और सिर्फ देशभक्ति की बदौलत ही प्राप्त हुई है । वह 24 घंटे पल-प्रतिपल हमारे देश की सुरक्षा में तैनात रहते हैं और अपने प्राणों की चिंता किए बिना हमें सुकून की नींद देते हैं। हमारा सुख और चैन सबमें उनकी सहभागिता है। इस देश का प्रत्येक व्यक्ति देश की सुरक्षा एवं समृद्धि में सहायक होता है और सबसे बड़ा अगर योगदान देश की सुरक्षा, समृद्धि और विकास में है तो इन्हीं वीर सपूतों का है जो सीमा पर किसी भी स्थिति में हर पल तैनात रहते हैं। हमारे दिल में राष्ट्र के वीर सपूतों, सैनिकों, शहीदों के प्रति हमेशा सम्मान का भाव रहना चाहिए । हम हिंदू, मुस्लिम, सिख, इसाई बाद में हैं सबसे पहले हम भारतीय हैं। हमारे मन में हमेशा भारतीयता का भाव रहना चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button