CHHATTISGARH PARIKRAMA

हर्षोल्लास के साथ डी ए व्ही कोरबा में मनाया गया हिंदी दिवस

कोरबा 14.09.2024- डी ए व्ही पब्लिक स्कूल एस ई सी एल कोरबा में हर्षोल्लास के साथ हिन्दी दिवस मनाया गया । इस समारोह में विद्यालय के छात्र – छात्राओं द्वारा विविध साहित्यिक एवं सांस्कृतिक गतिविधियों में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया गया ।

हिन्दी दिवस समारोह का प्रारंभ विद्यालय की प्राचार्या श्रीमती अनामिका भारती एवम हिंदी शिक्षक-शिक्षिकाओं समेत उपस्थित समस्त शिक्षक-शिक्षिकाओं के द्वारा हिन्दी के सुप्रसिद्ध कवि गोस्वामी तुलसीदास जी के छाया चित्र पर दीप प्रज्वलित कर एवं माल्यार्पण कर किया गया। विद्यालय की प्रातःकालीन प्रार्थना सभा में कार्यक्रम की औपचारिक शुरुआत विद्यालय की प्रधानाचार्या महोदया श्रीमती अनामिका भारती को हिंदी दिवस का बैज हिंदी शिक्षिका श्रीमती ममता दुबे द्वारा पहनाकर तथा हिंदी विभाग प्रमुख श्री जयप्रकाश गौतम द्वारा पौधा देकर किया गया। इसके पश्चात सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियाँ प्रारंभ हुईं जिनका उपस्थित शिक्षकों एवं विद्यार्थियों ने भरपूर आनंद उठाया । विद्यालय के कक्षा पांचवीं और छठवीं की बालिकाओं द्वारा शास्त्रीय नृत्य शैली कथक पर आधारित ‘ हिन्दी भारत मां की शान ’ नृत्य की मनमोहक प्रस्तुति दी गई। जिसे देखकर सभी प्रसन्न्ता से झूम उठे। तत्पश्चात कक्षा तीसरी के विद्यार्थियों ने हिंदी व्याकरण संज्ञा,सर्वनाम,विशेषण और क्रिया पर आधारित एक नाट्य-गीत ‘ हिंदी व्याकरण..हिंदी व्याकरण ’ की प्रस्तुति दी,जिसे सुनकर सभी आनंदित हो उठे। कक्षा छठवीं-आठवीं के बच्चों द्वारा हिंदी के प्रसिद्ध कवि रहीम दास और कबीर दास जी के दोहों का वाचन किया गया । इसी कड़ी में कक्षा पांचवीं की छात्रा सुफियाना कौसर के द्वारा हिंदी दिवस की महत्ता पर एक संक्षिप्त भाषण की प्रस्तुति दी गई, जिसने श्रोताओं को अत्यधिक प्रभावित किया । इसके बाद विद्यालय के हिंदी विभाग के प्रमुख श्री जयप्रकाश गौतम द्वारा हिंदी भाषा साहित्य के इतिहास और हिंदी भाषा के विकास पर विस्तार से प्रकाश डाला गया । इसके पश्चात हिंदी साहित्य और हिंदी सामान्य ज्ञान पर आधारित प्रार्थना सभा में उपस्थित सभी बच्चों के मनोरंजन के लिए एक खुली मौखिक प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। इस प्रतियोगिता में विभाग के शिक्षक श्री दीपक कुमार साहू के द्वारा पूछे गए प्रश्नों का बच्चों ने अत्यंत उत्साह एवम तन्मयता से उत्तर दिया । इस प्रतियोगिता में विजेता विद्यार्थियों को प्रधानाचार्या जी के द्वारा पुरस्कृत भी किया गया।

इस अवसर पर विद्यालय की प्राचार्या श्रीमती अनामिका भारती ने विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुए कहा-” हिंदी हमारी राज्यकीय भाषा है। इसका सम्मान करना हम सभी का कर्तव्य है। इस भाषा के विकास में बच्चों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। उन्होंने अधिक से अधिक हिंदी भाषा के प्रचार-प्रसार पर अपना योगदान देने के लिए कहा । इसके साथ ही उन्होंने बच्चों को हिंदी भाषा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से हिंदी लेखन और हिंदी वाचन में आवश्यक सुधार करने की आवश्यकता पर बल दिया और इस हेतु प्रयास करने हेतु सभी का आह्वान किया।” विद्यालय की प्राचार्या एवं हिंदी शिक्षक-शिक्षिकाओं समेत सांस्कृतिक प्रभारी श्री घनश्याम तिवारी के नेतृत्व में आयोजित देर तक चले इस उत्त्साहपूर्ण कार्यक्रम में विद्यालय परिवार के समस्त सदस्यों ने बढ़कर-चढ़कर हिस्सा लिया। कार्यक्रम के सफल संचालन हेतु आभार प्रदर्शन विद्यालय की हिंदी शिक्षिका श्रीमती ममता दुबे ने किया । इस कार्यक्रम का सफल संचालन विद्यालय की हिंदी शिक्षिका श्रीमती ज्योत्सना दांडेकर के मार्ग दर्शन में आठवीं की छात्रा अन्वेषा दास ने किया ।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button