CHHATTISGARH PARIKRAMA

आगामी माह से जिले के सभी स्कूल, आंगनबाड़ी, आश्रम छात्रावासों में गैस सिलेंडर से बनाया जाएगा भोजन

कलेक्टर ने ली समय सीमा की बैठक

कोरबा 17 सितंबर 2024/ कलेक्टर श्री अजीत वसंत ने आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में समय सीमा की बैठक लेकर विभागीय कामकाज की समीक्षा की। उन्होंने सभी विभागों को अपने विभागीय कार्यो में बेहतर प्रदर्शन करने एवं योजनाओं से आमजनों को प्राथमिकता से लाभांवित करने के निर्देश दिए। साथ ही लंबित प्रकरणों का भी समय सीमा के अंदर शासन के नियमानुसार निराकृत करने हेतु निर्देशित किया।

बैठक में कलेक्टर ने कहा कि विगत माह जिले में आयोजित हुए ग्रामसभा में 10 हजार स्कूली बच्चों का आवश्यक दस्तावेजों की पूर्ति कर जाति प्रमाण पत्र बनाने हेतु अनुमोदन किया गया है। सभी एसडीएम इन आवेदनों में शीघ्रता से कार्यवाही करते हुए जाति प्रमाण बनाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय के निर्देशानुसार आदिवासी बाहुल्य क्षेत्रों में दस्तावेज के अभाव में जाति प्रमाण पत्र से वंचित विद्यार्थियों का आवश्यक दस्तावेजों की पूर्ति व ग्राम सभा से अनुमोदन कराकर उनका वास्तविक जाति के आधार पर जाति प्रमाण पत्र बनाया जाए।

कलेक्टर ने एसडीएम और जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया कि

दस्तावेज के अभाव में जाति प्रमाण पत्र से वंचित विद्यार्थियों का पहचान कर उनके परिजनों से संपर्क कर आवश्यक दस्तावेज

की पूर्ति कराने की कार्यवाही करें। जिससे अगले माह ग्राम सभा का आयोजन कर इनके आवेदनों का अनुमोदन कराकर लाभांवित किया जा सके।

कलेक्टर ने कहा कि आगामी माह से जिले के सभी प्राथमिक और मिडिल स्कूल में मध्यान्ह भोजन बनाने के लिए गैस सिलेंडर का उपयोग किया जाएगा। इस हेतु जलावन के लिए जिला प्रशासन द्वारा जिला खनिज संस्थान न्यास मद से गैस सिलेंडर व रिफलिंग की व्यवस्था की जाएगी।

इस हेतु खाद्य अधिकारी, जिला शिक्षा अधिकारी व डीएमसी को 3 दिनों के अंदर एक माह में उपयोग में लगने वाले गैस सिलेंडरों की अनुमानित संख्या का निर्धारण कर प्रस्ताव प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। साथ ही शासन के प्रावधान अंतर्गत जिले के गैस सिलेंडर से वंचित आंगनबाड़ी केंद्रों व आश्रम छात्रावासों में भी जलावन हेतु गैस सिलेंडर की व्यवस्था के लिए सम्बंधित अधिकारियों को प्रस्ताव उपलब्ध कराने के लिए कहा।

कलेक्टर ने कहा कि जिले में आगामी माह से सभी शासकीय विद्यालयों, आंगनबाड़ी केंद्रों व आश्रम छात्रावासों में गैस सिलेंडर से भोजन बनाना सुनिश्चित किया जाए। इस हेतु सम्बंधित विभाग प्रमुखों को आवश्यक सभी तैयारियां पूर्ण करने के लिए निर्देशित किया।

कलेक्टर ने सभी एसडीएम को निर्देशित किया कि वे स्कूल, आश्रम, छात्रावास, स्वास्थ्य केंद्र, आंगनबाड़ी केंद्र, उचित मूल्य दुकान, मैदानी शासकीय कार्यालयों का निरीक्षण समय समय पर सुनिश्चित करें। साथ ही उन्हें ब्लॉक स्तर पर बनाए गए पोषण पुनर्वास केंद्र व पीवीटीजी द्वारा बनाए जा रहे पीएम आवास निर्माण कार्य का भी नियमित मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए।

पीवीटीजी समुदाय के शत प्रतिशत लोगों को आधार, आयुष्मान कार्ड सहित अन्य योजनाओं से करें लाभान्वित:कलेक्टर

कलेक्टर ने पीएम जनमन योजना अंतर्गत पीवीटीजी समुदायों के वंचित लोगों का आधार व आयुष्मान कार्ड निर्माण कार्य मे शीघ्रता से पूर्ण करने एवं शत प्रतिशत लोगो को लाभांवित करने के निर्देश दिए। साथ ही विशेष पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवाओं, बिरहोर समुदाय के पात्र हितग्राहियों को वनाधिकार पत्र से भी लाभांवित करने के लिए कहा। कृषि विभाग द्वारा जिले में किए जा रहे किसानों का ई-केवाईसी, आधार व लैंड सीडिंग के कार्यो को भी शीघ्रता से पूरा करने के लिए कहा। उन्होंने जिला खाद्य अधिकारी को जिले में राशन वितरण में किसी प्रकार की अनियमितता की शिकायत पर दुकान संचालक पर कार्यवाही करने के निर्देश दिए। साथ ही उपभोक्ताओं के ई केवाईसी व नवीनीकरण कार्यो को भी शीघ्रता से पूर्ण करने की बात कही।

कलेक्टर ने बैठक में आयुष्मान कार्ड, अनुकंपा नियुक्ति के प्रकरणों का निराकरण, गांवों में विद्युत की आपूर्ति, पहुँच विहीन स्कूल, छात्रावासों तक पहुँचने के लिए पहुँच मार्ग निर्माण, हाई और हायर सेकंडरी स्कूलों में साइकिल स्टैंड, पंचायतो में बाजार शेड का निर्माण के संबंध में निर्देश दिए। उन्होंने मुख्यमंत्री स्कूल जतन योजना अंतर्गत स्कूलों में किए गए मरम्मत कार्यो का गुणवत्ता रिपोर्ट देने के लिए बनाई गई समिति को जल्द से जल्द जांच पूर्ण कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए कहा। उन्होंने सभी एसडीएम को निर्देशित किया कि शासकीय कार्यों के नाम पर जारी राशि की सरपंचों से वसूली की कार्यवाही शीघ्रता से सुनिश्चित की जाए।

कलेक्टर ने नक्शा बटांकन, त्रुटि सुधार के प्रकरणों का निराकरण के कार्यों में प्रगति लाने के निर्देश तहसीलदारों को दिए। बैठक में कलेक्टर ने भू-अर्जन से संबंधित विभागों के रिकॉर्ड दुरुस्तीकरण के निर्देश दिए। उन्होंने जिले में स्वीकृत महत्वपूर्ण विकास कार्यों एवं जनहितकारी गतिविधियों की समीक्षा की और संबंधित विभागों से कार्य में प्रगति लाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने विभागवार टीएल के लंबित प्रकरणों, लोक सेवा गारंटी के आवेदनों , पीएम जनदर्शन सीएम जनदर्शन के शिकायतों, राजस्व न्यायालयों, नगरीय निकायों के अंतर्गत प्रकरणों की समीक्षा की और अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।

बैठक में वनमंडलाधिकारी कटघोरा श्री कुमार निशांत, नगर निगम आयुक्त श्रीमती प्रतिष्ठा ममगाई, अपर कलेक्टर श्री दिनेश कुमार नाग, समस्त एसडीएम, तहसीलदार, सीएमओ सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button