CHHATTISGARHCHHATTISGARH PARIKRAMACRIMEKORBANATIONALSPORTS

अग्रवाल सभा व संजीवनी कैंसर फाउंडेशन के नि:शुल्क परामर्श शिविर में उमड़े पीड़ित

अंबिकापुर। श्री अग्रवाल सभा अंबिकापुर एवं संजीवनी कैंसर केयर फाउंडेशन के संयुक्त तत्वावधान में अग्रसेन भवन अंबिकापुर में गुरुवार, तीन अगस्त को नि:शुल्क कैंसर परामर्श एवं कैंसर जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में रक्त रोग एवं बोन मैरो ट्रांसप्लांट विशेषज्ञ डॉ. विकास गोयल, किमोथेरेपी एवं इम्यूनोथेरेपी विशेषज्ञ डॉ. अनिकेत ठोके एवं सीनियर कैंसर सर्जन एवं रोबोटिक सर्जरी विशेषज्ञ डॉ. अर्पण चतुर्मोहता द्वारा उपस्थित लोगों का नि:शुल्क परामर्श एवं जांच किया गया। डॉ. विकास गोयल ने बताया कि ल्यूकेमिया (खून का कैंसर) रक्त बनाने वाली कोशिकाओं का एक कैंसर है, जो शरीर के संक्रमण से लड़ने की क्षमता को कमजोर कर देता है। ल्यूकेमिया के कुछ आम लक्षणों में बुखार आना या ठंड लगना, लगातार थकान व कमजोरी, बार-बार बीमारियों से संक्रमित होना, बिना कोशिश किए वजन कम होना, सूजे हुए लिम्फ नोड्स, चोट लगने पर आसानी से खून बहना, बार-बार नाक से खून बहना और त्वचा में छोटे लाल धब्बे होना है, जिससे सावधान रहना चाहिए।
*कीमोथेरेपी ऐसे पीड़ितों के लिए है कारगर*
डॉ. अनिकेत ठोके ने कीमोथेरेपी के बारे में बताते हुए कहा यह एक ऐसी थेरेपी है जिसमें दवाओं का उपयोग करके कैंसर पीड़ित के शरीर में कैंसर की कोशिकाओं को नष्ट किया जाता है। यह आमतौर पर कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने, विभाजित होने और अधिक कोशिकाएं बनाने से रोकने का काम करती है। सर्जरी या रेडिएशन थेरेपी से पहले ट्यूमर को सिकोड़ने के लिए व सर्जरी के बाद पीछे छूटी और छिपी हुई कैंसर कोशिकाओं को मारने के लिए उपयोग किया जा सकता है।
*रोबोटिक सर्जरी में मानवीय भूल की संभावना कम*
डॉ. अर्पण चतुर्मोहता ने रोबोटिक सर्जरी के बारे में जानकारी दी और कहा कि रोबोट से छोटे से छोटे ट्यूमर व कैंसर बड़ा व स्पष्ट नजर आने लगता है, जिससे मानवीय भूल की संभावना कम होती है। इसके इंडोस्कोप व आर्म बहुत छोटे चीरों से शरीर के अंदर पहुंचकर, डीप एरिया में जाकर सटीक व सार्थक सर्जरी कर सकते हैं। रोबोटिक सर्जन ही, रोबोट के आर्म को चलाते हैं व कैंसर की सफलता पूर्वक सर्जरी कर देते हैं। उन्होंने बताया लैप्रोस्कोपिक सर्जरी से सर्जिकल जटिलताओं और पोस्ट-ऑपरेटिव रिकवरी समय को कम किया जा सकता है। इसका उपयोग मिनिमल इनवेसिव सर्जरी, स्पीड रिकवरी और आसान प्रक्रिया के लिए किया जा सकता है।
*नियमित शारीरिक स्क्रीनिंग फायदेमंद*
कैंसर विशेषज्ञों ने बताया कि कैंसर के बारे में जानकारी पाने का सबसे बेहतर तरीका डॉक्टर से सलाह लेना ही है। कैंसर से एक कदम आगे रहने के लिए नियमित स्क्रीनिंग करवाना बहुत फायदेमंद हो सकता है। यदि कैंसर का कोई भी लक्षण कोई भी नोटिस करता है, तो तुरंत डॉक्टर से जाकर चेकअप कराएं और परामर्श लें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button