CHHATTISGARHCHHATTISGARH PARIKRAMACRIMEKORBANATIONALSPORTS

अतिक्रमण:नाले पर लोगों का अतिक्रमण, नहीं हो रही सफाई, सड़कों पर भरता है गंदा पानी

दबंग के आगे  सारे अधिकारी भीगी बिली नजर आ रहे

कोरबा को स्वच्छ बनाने के लिए शहर में कई छोटे-बड़े नाले बने हुए हैं। इनकी सफाई रोजाना नगर पालिका के सफाई कर्मचारियों द्वारा की जाती है। लेकिन शहर के कई इलाकों में नालों के ऊपर और किनारे लोगों ने मकानों के छज्जे निकाल रखे हैं, वहीं उन्होंने नालों पर पक्के स्लैब,बाउंड्रीवॉल आदि बनाकर अतिक्रमण कर रखा है। जिससे उनकी साफ-सफाई नहीं हो पा रही है। जिसके चलते कॉलोनियों की सड़कों पर जलभराव होता है।

गौरतलब है कि स्वच्छता को लेकर नगर पालिका द्वारा शहर में काफी काम किए जाने की बात कही जाती है। नपा जनप्रतिनिधि और अधिकारी शहर के अलग-अलग वार्डों में जाकर सफाई व्यवस्था का मुआयना भी करते हैं। इसके बाद भी सुधार नहीं दिखाई दे रहा है। जिसके पीछे सबसे बड़ी समस्या शहर की कालोनियों से निकलने नालों पर अतिक्रमण की है। कुछ साल पहले प्रशासन ने नालों से अतिक्रमण को हटवाया गया था। लेकिन कार्रवाई के बाद लोगों ने फिर से छज्जे निकाल लिए और पक्के स्लैब और बाउंड्रीवॉल आदि बनाकर अतिक्रमण कर लिया ऐसा ही एक मामला वार्ड क्रमांक 26 शांति विहार मुड़ापार से आ रहा है जहां एक दबंग ने नाले के ऊपर अतिक्रमण कर रखा हैवहीं कई लोगों ने बाउंड्री वॉल बना रही हैं। इसी तरह वार्ड क्रमांक 26 शांति विहार मुड़ापार से निकलें वाले नाले पर भी कई लोगों ने अवैध कर जगह को उपयोग में ले रहे हैं। साथ ही बाइपास के दोनों तरफ जल निकासी के बने नाले पर स्थानीय दबंग लोगों ने दुकानें बना रखी हैं। जिसका कारण सड़क ही नहीं बल्की घरों में भी गंदा पानी घुस जा रहा है मोहल्ले वासिओं ने इसकी शिक़ायत पार्षद सपना चौहान से लेकर निगम आयुक्त को कहा गया है परंतु दबंग के आगे  सारे अधिकारी भीगी बिली नजर आ रहे हैंl

कनेक्टिविटी खत्म, तो कैसे निकले पानी
नालों पर कब्जे के कारण जहां उनकी सफाई नहीं हो पा रही वहीं नालों की आपस में कनेक्टिविटी भी खत्म सी हो गई है। कनेक्टिविटी के अभाव में नाले उफनते रहते हैं और उसका पानी सड़क पर भर जाता है। वहीं लोगों का कहना है कि नालों के स्थायी कब्जे नहीं हटेंगे तब तक संभव नहीं कि उसकी बेहतर सफाई हो सके।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button