CHHATTISGARHCHHATTISGARH PARIKRAMACRIMENATIONALSPORTS

अम्बिकापुर-रेणुकूट रेल जुड़ाव चेतना पदयात्रा का आज रेणुकूट रेलवे स्टेशन से शुरुआत

रेणुकूट/अम्बिकापुर-रेणुकूट रेल जुड़ाव चेतना पदयात्रा का आज रेणुकूट रेलवे स्टेशन से शुरुआत हुआ। रेल बोर्ड में सदस्य एवं आकांक्षी जिला सोनभद्र के प्रभारी मंत्री के प्रतिनिधि श्रीकृष्ण गौतम ने यात्रा का शुभारंभ करते हुए सरगुजा से जुटे रेल संघर्ष समिति के 80 से अधिक पदयात्रियों एवं स्थानीय जनप्रतिनिधियों, आमजनों को संबोधित करते हुए कहा कि यह रेल लाईन बहुत ही महत्वपूर्ण है और इसके लिए बज़ट आवंटन हेतु स्थानीय तीनों सांसदों का साथ लेकर केंद्रीय मंत्री एवं प्रधानमंत्री तक इस बात को पहुचायेंगे एवं हमारा पूरा प्रयास रहेगा कि इस रेल लाईन को इस बजट में मंजूरी मिले।

पदयात्रा कार्यक्रम को रेणुकूट रेलवे स्टेशन पर संबोधित करते हुए राष्ट्रीय रेल परामशदात्री काउंसिल एनआरयूसीसी रेल मंत्त्रालय के सदस्य श्रीकृष्ण गौतम ने कहा कि अम्बिकापुर रेणुकूट रेल लाइन के फाइनल सर्वे का कार्य लगभग पूर्ण हो चुका है इस लाइन की वास्तविक लागत निकल आई है, अब नीति आयोग एवं वित्त मंत्रालय में संपर्क कर बज़ट में जुड़वाने के लिए और इस सत्र में मामले को उठाकर इस रेल लाइन को जल्द पूरा कराने लिए स्थानीय सांसदों का सहयोग लेंगे। इस अभियान में राज्य सभा सांसद रामसकल, मध्यप्रदेश से राज्यसभा सांसद अजय प्रताप एवं लोकसभा के पकौड़ी लाल कोल का भी सहयोग एवं समर्थन प्राप्त है। इन सबके सहयोग से इस रेल लाइन को जल्द से जल्द बज़ट मिल जाये, इस अभियान में पूरी ताकत से लगेंगे। आगामी दिनों में रेलवे की जो भी मीटिंग होगी मैं पूरी ताकत से इस मांग को उसमें रखूंगा। सोनभद्र के प्रभारी मंत्री एवं केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री के सोनभद्र जिले में प्रतिनिधि बतौर उन्होंने कहा कि केंद्रीय मंत्री के माध्यम से प्रधानमंत्री तक बात पहुंचाने की भी पहल की जायेगी। मुझे इस अभियान के बाद पूरा विश्वास है की आगामी दिनों में इस रेल लाईन को मंजूरी दिलाने में सफलता मिलेगी। उन्होंने अम्बिकापुर के पदयात्रियों को साधुवाद देते हुए कहा कि तपती धूप में पदयात्रा कर रहे लोगों के प्रशंसा के लिए कोई शब्द नहीं है और सोनभद्र जिले के लोग भी उनके साथ कंधे से कंधे मिलाकर तैयार है।

उत्तरप्रदेश सरकार में अनुसूचित जाति एवं जनजाति आयोग के उपाध्यक्ष राम नरेश पासवान ने कहा कि इस पदयात्रा के माध्यम से जो संदेश दिया जा रहा है, उसके माध्यम से हम सब एकजुट हो इस रेल लाइन हेतु न सिर्फ मांग बल्कि प्रयास करेंगे कि सांसद के सहयोग से यह पूरा हो। सोनभद्र एवं सरगुजा क्षेत्र का भाग्योदय करने वाली लाइफ लाइन होगी। इसमें हम सबका पूरा समर्थन है।

रेणुकूट नगर पंचायत की अध्यक्ष ममता सिंह ने कहा कि स्थानीय जनप्रतिनिधियों का साथ एवं सहयोग लेकर इस रेल लाइन की मांग को जल्द से जल्द पूरा कराने हरसंभव प्रयास करेंगे।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए रेल संघर्ष समिति के सदस्य एवं बार कौंसिल अध्यक्ष हेमंत तिवारी ने कहा कि यह रेल लाइन बहुत जरूरी है, इससे जुड़ने से उत्तरी सरगुजा देश के हर मुख्य रेल लाइन से जुड़ जायेगा, इसमें सरगुजा के साथ-साथ सोनभद्र जिले के लोगों का भी समर्थन मिल रहा है और आप सब भी इसके लिए पूरा प्रयास कीजिये। रेल संघर्ष समिति के मनीष सिंह ने कहा कि यह रेल लाइन की मांग काफी समय से है, यह एक पुरानी मांग है यदि इसे जल्दी मंजूरी मिल गई तो इस यात्रा की सार्थकता होगी, आप सभी का सहयोग चाहिए आप सब भी अपने स्तर पर लगातार मांग को उठाते रहिये। मुकेश तिवारी ने कहा कि यह पूरी यात्रा 4 दिनों तक चलेगी, जिसमें तीन स्टेशन उत्तरप्रदेश में पड़ेंगे और 8 छत्तीसगढ़ में हर स्टेशन पर जन सहयोग से सभा का आयोजन, हस्ताक्षर अभियान एवं पोधोरोपण कार्यक्रम है, रेणुकूट में आप सभी का यह सहयोग रेल संघर्ष समिति सरगुजा हमेशा याद रखेगा।

इस दौरान बार कौंसिल के सचिव विजय तिवारी, राज वर्मा, प्रकाश साहू, विद्यानंद मिश्रा, विवेक दुबे संतोष बिहाड़े गोल्डी, विकास अग्रवाल ने भी अपनी बात रखी। कार्यक्रम का शुभारंभ रेल बोर्ड के सदस्य श्रीकृष्ण गौतम ने नारियल फोड़ कर एवं सभी पदयात्रियों को माला पहनाकर एवं वृंदावन से लाया गया गमछा पहना कर किया।

यात्रा के प्रथम दिन म्योरपुर, आश्रम मोड़, किरविल, असनहर, कारीडांड में सभा, हस्ताक्षर अभियान, शपथ पत्र, पोधोरोपण कार्यक्रम सम्पन्न हुई।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button