CHHATTISGARH PARIKRAMACRIMEENTERTAINMENTKORBANATIONALSPORTS

आई0पी.0एस दीपका की छात्रा ऋतु वर्मा ने स्टेट लेवल ताइक्वांडो कंपटीशन में दी अपने विपक्षी को मात,प्राप्त किया स्वर्ण पदक

आई.पी.एस. के छात्राओं गोल्डी अग्रवाल एवं लक्ष्मी अग्रवाल ने प्राप्त किया सिल्वर एवं ब्रॉन्ज मेडल,बढ़ाया विद्यालय का मान

⭕ आत्मरक्षा व सुरक्षा हम सब की* *प्राथमिकता- डॉ. संजय गुप्ता।

⭕ खेल भविष्य में आपके करियर की ऊंचाइयों पर पहुंचाएगा-डॉ. संजय गुप्ता।

आज के दौर मे हर माता पिता की सबसे बड़ी एवं सबसे पहली चिंता होती है अपने बच्चों की सुरक्षा का ऐसे मे अगर संतान पुत्री हो तो चिंता और भी बढ़ जाती है। हम कितने ही स्वंतत्र सभ्य एवं विकसित हो जाए परंतु इस बात से नहीं मुकर सकते कि बेटियों के सुरक्षा आज हर व्यक्ति के प्राथमिकता है तो वहीं समाज में बढ़ रहे घटनाओं और विभिषिकाओं ने आज बेटियों की सुरक्षा पर भी एक प्रश्न चिन्ह् लगा दिया है।

कहते हैं बेटियों से सृष्टि का चक्र चलता है। बेटियों को जन्म देना और उनके साथ होते वाली अवांछनीय घटनाओं के बारे में सोचकर ही दिल दहल जाता है। हम कितने भी सतर्क क्यों ना हो पर जब परिस्थिती व सामना करना पड़ता है तो वहाँ हमारी बेटियाँ अकेले ही खड़ी होती है। वहाँ उस विषय स्थिति में यदि बेटियाँ को आत्म रक्षा का गुण ना आए तो परिणाम को बयां करने के लिए हमारे पास शब्द नहीं होते।

अतः बेटियों को प्रारंभ से ही बाल्य काल से ही हर परिस्थिति से निपटने के लिए मन और बल से सक्षम बनाया होगा।

इस विषय को अपना उद्देश्य मान बेटियों को मानसिक एवं शारीरिक रूप से शसक्त बनाने उन्हें आत्मरक्षा के गुण सीखने *दीपका स्थित इंडस पब्लिक स्कूल* में जुडो एवं मार्सल आर्ट के अलावा ताइक्वांडो का सतत प्रशिक्षण दिया जा रहा है ।जिसमें विद्यालय की छात्र- छात्राओं को विशेष रूप से आत्मरक्षा के गुण एवं ताइक्वांडो एवं मार्शल आर्ट के पैंतरे सिखाए जा रहे हैं ।जिससे वे कठिन से कठिन परिस्थिति में भी वे अपनी रक्षा कर सकें।

इंडस की छात्राओं को आत्मरक्षा का ये प्रशिक्षण श्री लीलाराम यादव के द्वारा दिया जा रहा हैं।

*गौरतलब है कि इंडस पब्लिक स्कूल दीपका के विद्यार्थियों ने* *छत्तीसगढ़ स्टेट लेवल ताइक्वांडो चैंपियनशिप में* अपनी जीत का परचम लहराया। इस प्रतियोगिता का आयोजन अग्रवाल पब्लिक स्कूल रायपुर में दिनांक 19, 20 एवं 21 अगस्त को किया गया । इस प्रतियोगिता में इंडस पब्लिक स्कूल दीपका की छात्राएं रितु वर्मा, गोल्डी अग्रवाल एवं लक्ष्मी अग्रवाल ने भाग लिया। रितु वर्मा ने अपनी प्रतिद्वंद्वी को धूल चटाते हुए छत्तीसगढ़ स्टेट लेवल चैंपियनशिप के स्वर्ण पदक पर कब्जा किया। साथ ही गोल्डी अग्रवाल को रजत पदक तथा लक्ष्मी अग्रवाल को कांस्य पदक प्राप्त हुआ।इस प्रतियोगिता में मुख्य अतिथि के रूप में श्री टी. एस. सिंहदेव (उप मुख्यमंत्री छत्तीसगढ़ शासन ) एवम श्री अनिल द्विवेदी (जनरल सेक्रेटरी ताइक्वांडो संघ) तथा श्री महेश दास (ट्रेजर)एवं श्री रतनलाल डांगी जी (आई. जी. छत्तीसगढ़ उपस्थित) थे।

इस विषय में श्री लीलाराम यादव (प्रशिक्षक ताइक्वांडो) इंडस पब्लिक स्कूल ने कहा कि मार्सल आर्ट ,ताइक्वांडो एवं जुडो एक ऐसी विद्या है जो विभिन्न परिस्थितियों में हमें अपनी रक्षा करना सीखना है। इससे हमारी हिम्मत बढ़ती है तथा लगातार इसके अभ्यास से तंदुरूस्ती एवं फूर्ती बढ़ती है।

आई.पी.एस. के प्राचार्य डॉक्टर संजय गुप्ता ने कहा कि सुरक्षा प्रत्येक इंसान के लिए आवश्यक है। और आज की स्थिति को देखते हुए हम सुरक्षा को कतई नजर अंदाज नही कर सकते। सुरक्षा के वैसे तो अनेक रूप है लेकिन शारीरिक सुरक्षा या जिसे हम आत्म सुरक्षा भी कह सकते है अत्यतं आवश्यक है। वर्तमान परिस्थिति में तो यह लड़कियों एवं महिलाओं के लिए तो अत्यंत आवश्यक हो जाता है। लड़कियाँ आत्मरक्षा के गुर सीखकर स्वयं को सुरक्षित वह सहज भी महसूस करती हैं। डॉ संजय गुप्ता ने कहा कि आपको जो भी पसंद हो उसी को चुन लें।वह चाहे खेल हो ।पर 24 घंटे में प्रतिदिन एक वक्त ऐसा निकले जब आप जी भरकर खेल सकें। बस किसी एक खेल को अपने जीवन में शामिल कर लें तो बीमारियां और आलस्य आपके शरीर में कभी जगह नहीं बना पाएंगे ।और वही खेल भविष्य में आपके करियर की ऊंचाइयों पर पहुंचाएगा। खेल हमें शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ बनाता है जब तक बड़े होकर स्वयं नहीं खेलेंगे तो फिर भला बच्चों के मन में खेलों से जुड़ने के प्रेरणा कहां से आएगी? खेल को हमें निश्चित रूप से अपने दिनचर्या में शामिल करना चाहिए। ज्यादा से ज्यादा आउटडोर गेम्स को हम अपनी जिंदगी में शामिल करें जिससे हमारा शारीरिक व मानसिक विकास समानांतर रूप से होता रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button