CHHATTISGARHCHHATTISGARH PARIKRAMACRIMEKORBANATIONALSPORTS

आई0पी0एस0-दीपका में आयोजित किया गया डेंटल चेकअप कैंप

प्रत्येक कक्षा के बच्चों के दाँतों की विशेषज्ञों द्वारा की गई जाँच,दिए गए आवश्यक सुझाव एवं निर्देश

⭕*अनियमित दिनचर्या एवं अनियमित खानपान ही दाँतों से संबंधित रोगों का प्रमुख कारण- डॉ. संजय गुप्ता*

⭕*स्वस्थ एवं सुंदर दांत न सिर्फ हमारी सुंदरता को बढ़ाते हैं अपितु हम आंतरिक रूप से आत्मविश्वास से परिपूर्ण महसूस करते हैं। ⭕ *स्वस्थ दांत आत्मविश्वास का परिचायक है-डॉक्टर इम्तियाज़ खान।*

⭕*सुंदर और सफेद दाँत से हमारे व्यक्तित्व में आता है निखार-डॉ. सद्दाब*

स्वास्थ्य मनुष्य का अमूल्य धन होता है । इसकी रक्षा की जिम्मेदारी व्यक्ति की होती है; परंतु स्वास्थ्य बिगड़ जाने पर उसे डॉक्टर की मदद लेनी पड़ती है। समाज में चिकित्सकों का बहुत सम्मान होता है क्योंकि वह व्यक्ति को नया जीवन देता है।नया जीवन और जीने की राह को एक चिकित्सक किस तरह आसान कर देता हैकि व्यक्ति जिंदगी भर उन्हें नहीं भूलता है। उनकी एक सलाह न केवल व्यक्ति के हौसले बढ़ाती है; बल्कि उनका परिवार र्भी संभलता है।हर उम्मीदें केवल उन तक आकर रुक जाती है।हर इंतजार उन तक आकर छोटा हो जाता है।बात जिंदगी की है जो एक चिकित्सक ही समझ सकता है।

वैसे तो हमारे शरीर के प्रत्येक अंग का अपना -अपना महत्व है।लेकिन जब बात की जाए दाँतों की तो हर प्राणी के लिए इसका विशेष महत्व है।दाँतों की नियमित देखभाल से हम विभिन्न प्रकार की बीमारियों से बच सकते हैं। हर इंसान को स्वच्छ एवं सुंदर दाँत अच्छे लगते हैं क्योंकि दाँतों की सफाई और सुंदरता से आपका व्यक्तित्व भी झलकता है। दीपका स्थित इंडस पब्लिक स्कूल में डेंटल चेकअप कैंप का आयोजन किया गया। कोरबा से विशेष रुप से आए हुए विशेषज्ञों की टीम ने आई0पी0एस0 के छात्रों के दाँतों की जाँच की एवं उन्हें आवश्यक दिशा निर्देश दिए कि कैसे और किस प्रकार हम अपने दाँतों की नियमित देखभाल करके दीर्घकाल तक इन्हें स्वस्थ और मजबूत रख सकते हैं।

विद्यालय के सभी छात्र-छात्राओं ने इस कैंप का लाभ उठाया।बच्चों को आगंतुक चिकित्सकों ने आवश्यक निर्देश देते हुए कहा कि हमें अपने दैनिक जीवन में ज्यादा से ज्यादा शाकाहार को स्थान देना चाहिए एवं जंक फूड्स का यदि सेवन न ही करें तो अच्छा है क्योंकि ये सभी दृष्टिकोण से हमारे लिए घातक ही होते हैं । हमें नियमित रुप से दो बार अपने दाँतों को साफ करना चाहिए एवं चाकलेट्स का सेवन कम मात्रा में करना चाहिए । प्रतिदिन सोने से पहले ब्रश अवश्य करना चाहिए।हमें अपने मुँह की सफाई रोजाना और अनिवार्य रुप से करनी चाहिए।

चिकित्सकों की टीम में डॉ. इम्तियाज खान, डॉ. सद्दाब, डॉ. अंकिता शर्मा, श्रेया सरकार उपस्थित थे।

डॉ. अंकिता शर्मा एवं श्रेया सरकार के दिशा निर्देशन में विद्यार्थियों ने लड़कियों से संबंधित विभिन्न प्रकार के स्वास्थ्यगत समस्याओं की जानकारी दी गई । विद्यार्थियों के प्रत्येक शंकाओं का समाधान डॉ. अंकिता शर्मा एवं श्रेया सरकार ने बखुबी किया । प्रत्येक छात्राओं ने पुरे आत्मविश्वास के साथ अपने प्रश्नों का समाधान पाया ।

डॉ. सद्दाब ने कहा कि हम यदि नियमित व अनिवार्य रुप से सुबह औस शाम दाँतों की सफाई करें तो हम सहज ही कई बीमारियों से बच सकते हैं। हमें ब्रश करते समय दाँतों एवं मसू़ड़ों पर ज्यादा जोर नहीं डालना चाहिए।हमें हल्के रुप से गोलाकार घुताते हुए ब्रश करना चाहिए।हम यदि नियमित रुप से नीम या बबूल के दातून से दाँतों को साफ करें तो हमारे दाँत लंबे समय तक स्वस्थ और मजबूत रह सकते हैं।हमें अपने आहार पर भी ध्यान देना चाहिए।दाँतों के मसूड़ों को कभी भी किसी मेटल के पिन आदि से छेड़ना नहीं चाहिए।आज के समय में लोगों की अनियमित दिनचर्या एवं अनियमित खानपान के कारण दाँतों के स़ड़न की समस्या एक आम बात हो गई है।हम रोजाना दाँतों की नियमित देखभाल से इससे निजात पा सकते हैं।

डॉक्टर इम्तियाज़ खान ने कहा कि दांत हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। यह हमारे चेहरे को एक सुंदर आकर देता है। यदि दांत ना रहे तो हम कुरूप हो जाते हैं ।दांत न सिर्फ हमें भोजन चबा चबाकर खाने में मदद करते हैं बल्कि यह हमारे सौंदर्य को भी बढ़ता है ।यदि हमारे दांत स्वच्छ ,सफेद व सीधे हैं तो बेशक यह हमारी सुंदरता को भी बढ़ता है। हमें इसकी सुरक्षा व देखभाल पर विशेष ध्यान देना चाहिए। हमें दांतों की नियमित सफाई पर विशेष ध्यान देना चाहिए प्रतिदिन दो बार ब्रश से अपने दांतों को साफ करना चाहिए हमें हर्बल टूथपेस्ट का इस्तेमाल करना चाहिए।

विद्यालय के प्राचार्य डॉक्टर संजय गुप्ता ने कहा कि हमें प्रतिदिन अपने दाँतों की सफाई करनी चाहिए।स्वच्छ और स्वस्थ दाँतों की तारीफ सभी करते हैं। सुंदर और सफेद दाँत से हमारे व्यक्तित्व में निखार आता है एवं हमारे आत्मविश्वास में भी वृद्धि होती है। हमारा उद्देश्य न सिर्फ बच्चों को शिक्षित करना है अपितु हम सतत रूप से समय-समय पर विद्यालय में हेल्थ कैंप का आयोजन कर बच्चों के स्वास्थ्य के प्रति भी जवाबदेह रहे हैं और आगे भी इस प्रकार के हेल्थ चेकअप कैंप का आयोजन कर हम अपने ननिहालों को एक स्वस्थ जीवन प्रदान करने की ओर अग्रसर रहेंगे। हमारे दांतों का हमारे जीवन में बहुत ही महत्वपूर्ण स्थान है। वे हमें भोजन चबाने और पचाने में मदद करते हैं, वे हमें बात करने और स्पष्ट रूप से बोलने में मदद करते हैं और वे हमारे चेहरे को आकार भी देते हैं। मुस्कुराहट के अन्य दैनिक लाभ भी हैं। यह हमें अधिक आत्मविश्वास दे सकता है, साथ ही हमारे सामाजिक जीवन, करियर और रिश्तों को भी प्रभावित कर सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button