CHHATTISGARHCHHATTISGARH PARIKRAMACRIMEKORBANATIONALSPORTS

इंडस पब्लिक स्कूल दीपका में सीसीए एक्टिविटीआयोजित

प्रतियोगिता में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित हुए कर्नल राकेश चौधरी

*ग्रुप-एफ कक्षा नवमीं से बारहवीं में हाऊस वाइज गु्रप सांन्गस कॉम्पिटिशन में एमरल्ड हाऊस ने लहराया परचम, हासिल किया प्रथम स्थान, द्वितीय स्थान पर रहा टोपाज हाऊस एवं तृतीय पुरस्कार दिया गया सफायर हाऊस को
⭕ *किसी भी मुकाम पर पहुँचने के लिए जीवन में लक्ष्य बना कर चलना चाहिए-कर्नल राकेश चौधरी ।*
⭕ *ऊंची से ऊंची चोटी पर पहुँचना हो तो प्रयासों को निचली सतह से आरंभ करो-डॉ. संजय गुप्ता ।*

यह तो हम सभी जानते हैं कि विद्यालय में आयोजित की जाने वाली सीसीए एक्टिविटी से विद्यार्थियों की छिपी हुई प्रतिभा को निखारने का सबसे अच्छा माध्यम होता है । समय-समय पर विद्यालय में आयोजित होने वाली विभिन्न एक्टिविटीज के माध्यम से विद्यार्थियों में जहाँ एक ओर आत्मविश्वास का संचार होता है वहीं दूसरी ओर उनकी छिपी हुई प्रतिभा से हम अवगत हो पाते हैं ।
शैक्षणिक सत्र के प्रारंभ से अंत तक विद्यार्थियों के लिए विद्यालय में अलग-अलग पाठ्य सहगामी क्रियाओं का आयोजन किया जाता है । जिससे विद्यालय में अध्ययनरत प्रत्येक विद्यार्थी आगे बढ़े और प्रतियोगिता के महत्व को समझे । इन एक्टिविटीज से न सिर्फ उनमें नेतृत्व की भावना का विकास होता है अपितु सहयोग, सामंजस्य और टीम स्पिरिट की भावना का भी विकास होता है । वह जीवन के यथार्थ व वहम में भेद कर पाता है ।
इंडस पब्लिक स्कूल दीपका में सीसीए एक्टिविटीज के अंतर्गत हाऊस वाइज गु्रप सांन्गस प्रतियोगिता का आयोजन किया गया । प्रतियोगिता की शुरूआत मुख्य अतिथि कर्नल राकेश चौधरी एवं प्राचार्य डॉ. संजय गुप्ता के करकमलों से माँ सरस्वती के तैल्य चित्र में दीप प्रज्वलित कर की गई । मुख्य अतिथि कर्नल राकेश चौधरी को विद्यालय की छात्राओं ने पुष्प गुच्छ देकर अभिनंदन किया तत्पश्चात छात्राओं के समूह के द्वारा स्वागत गीत एवं स्वागत नृत्य की सुंदर प्रस्तुति दी गई ।
कार्यक्रम में उद्घोषक की भूमिका कु. दीक्षा शर्मा एवं कु. रीतिका शुक्ला ने निभाई । कार्यक्रम में विद्यालय के सभी हाऊस के विद्यार्थियों ने खूबसूरत प्रस्तुति दी । ग्रुप साँग कांम्पिटिशन की थीम देशभक्ति थी । सभी हाऊस के विद्यार्थियों ने विभिन्न देशभक्ति गीतों पर एक से बढ़कर एक प्रस्तुति दी । सभागार में उपस्थित विद्यार्थियों ने लगातार करतल ध्वनि कर प्रतिभागियों का उत्साहवर्धन किया । ग्रुप-ई कक्षा-छठवीं से आठवीं में टोपॉज हाऊस ने शानदार देशभक्ति गीत की प्रस्तुति दी और प्रथम पुरस्कार प्राप्त किया । द्वितीय पुरस्कार रूबी हाऊस को तथा तृतीय पुरस्कार एमरल्ड हाऊस को दिया गया । सभी हाऊस इंचार्जों ने सप्राचार्य विद्यार्थियों के साथ मंच पर पुरस्कार ग्रहण किया । वहीं ग्रुप-एफ में जिसमें कक्षा नवमीं से बारहवीं के विद्यार्थियों ने भाग लिया था । देशभक्ति की कर्णप्रिय एवं ओजस्वी प्रस्तुति देते हुए एमरल्ड हाऊस ने प्रथम पुरस्कार प्राप्त किया तथा टोपाज हाऊस ने द्वितीय स्थान एवं सफायर तृतीय स्थान प्राप्त कर मुख्य अतिथि एवं प्राचार्य के करकमलों से पुरस्कार स्वरूप शील्ड प्राप्त किया ।
कार्यक्रम को सफल बनाने में संगीत शिक्षक श्री राजू कौशिक एवं नृत्य प्रशिक्षक श्री हरिशंकर सारथी की मुख्य भूमिका रही । कार्यक्रम में निर्णायक की भूमिका श्री राजू कौशिक, श्री सुखेन्दु सिंह रॉय, कु. सुमोना बुनिया एवं कु. श्रेया सरकार ने निभाई । कार्यक्रम के शांतिपूर्ण संचालन एवं संपूर्ण व्यवस्था में विद्यालय की शैक्षणिक प्रभारी श्रीमती सोमा सरकार, श्री सव्यसाची सरकार के साथ ही सीसीए प्रभारी हेमलाल श्रीवास एवं कु. रीतिका शुक्ला का अहम योगदान रहा । मुख्य अतिथि की आसंदी में विराजमान कर्नल राकेश चौधरी कार्यक्रम को देखकर अभिभूत हो गए उन्होंने अपने उद्बोधन में कहा कि हम जिंदगी में जो चाहे वह हासिल कर सकते हैं । हमारी सोच सकारात्मक होनी चाहिए । उन्होनें सभी विद्यार्थियों को अपनी शुभकामनाएँ देते हुए कहा कि हम विद्यालय में छोटी-मोटी बदमाशियों के साथ-साथ पढ़ाई पर भी फोकस करें । हमें जिंदगी को खुलकर जीना चाहिए । किसी भी मुकाम पर पहुँचने के लिए जीवन में लक्ष्य बना कर चलना चाहिए ।
प्राचार्य डॉ. संजय गुप्ता ने कर्नल राकेश चौधरी को साल, श्रीफल, वृहद छायाचित्र एवं विद्यालय का स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया । डॉ. संजय गुप्ता ने कहा कि विद्यालय में हम विद्यार्थियों की प्रत्येक प्रतिभा को निखारने हेतु हमेशा से ही प्रतिबध्द हैं और आगे भी रहेंगें । प्रत्येक विद्यार्थी को प्रत्येक सीसीए एक्टिविटी में भाग लेना चाहिए । विद्यालय में सर्वत्र सीखने का माहौल होता है । हमें कभी भी सीखने के लिए संकोच नहीं करना चाहिए । जिंदगी में सफल होना है तो प्रत्येक प्रतियोगिता में स्वयं को निखारना चाहिए । हर प्रकार की एक्टिविटीज में पार्टिशिपेट करने से हमें खुद की कमी और कमजोरियों का पता चलता ही है साथ ही हममें निरंतर आत्मविश्वास का भी संचार होता है । हममें नेतृत्व, सहिष्णुता व सहयोग की भावना का भी विकास होता है । विद्यालय में आयोजित होने वाली प्रत्येक एक्टिविटी विद्यार्थियों के लिए हिडन टैलेंट को बाहर लाने का अच्छा माध्यम होता है ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button