CHHATTISGARHCHHATTISGARH PARIKRAMACRIMEENTERTAINMENTHOROSCOPEKORBANATIONAL

इंडस पब्लिक स्कूल में वर्ल्ड यूथ स्किल डे के अवसर पर परिचर्चा एवं मॉडल प्रदर्शनी प्रतियोगिता का आयोजन

कोरबा, 18 जुलाई । इंडस पब्लिक स्कूल दीपका में वर्ल्ड यूथ स्किल डे के अवसर पर विद्यालय में परिचर्चा एवं मॉडल प्रदर्शनी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया । इस परिचर्चा एवं प्रतियोगिता में विद्यार्थियों ने बढ़चढ़कर हिस्सा लिया । विद्यार्थियों ने परिचर्चा में बेबाकी से अपनी राय प्रस्तुत की एवं अपने अंदर छिपे हुनर को पहचानकर अपनी भावी योजनाओं के सफल क्रियान्वयन पर जो दिया । अधिकांश विद्यार्थियों का यही राय था कि हम केवल अपनी क्षमताओं एवं प्रतिभाओं को पहचानकर ही आगे बढ़ सकते हैं । भविष्य में हमें नौकरी मिले या ना मिले लेकिन यदि हम प्रशिक्षित व कुशल होंगे तो बेरोजगार नहीं

यदि बात करें इंडस पब्लिक स्कूल दीपका की तो यह विद्यालय वह स्थान है जहाँ विद्यार्थियों के प्रत्येक कौशल को हर हुनर को तराशने का प्रयास किया जाता है । इंडस पब्लिक स्कूल दीपका में विद्यार्थियों के करके सीखने पर जोर दिया जाता है । प्रत्येक विषय के विशेषज्ञ अध्यापक विद्यार्थियों को पुस्तकीय ज्ञान के अतिरिक्त पढ़ाए गए ज्ञान को दैनिक जीवन व व्यवहार में भी उतारने पर जोर देते हैं । इस विद्यालय में साइंस लैब में जहाँ कैमिस्ट्री, बायोलॉजी व फिजिक्स के प्रयोग कर विद्यार्थी अपनी कौशल का विकास करते हैं वहीं म्यूजिक, योगा, डाँस, स्वीमिंग, गार्डनिंग, कम्प्यूटर, स्वीमिंग व स्पोर्टस सहित विभिन्न गतिविधियों में निरंतर अपने कौशल व प्रतिभाओं को निखारने का प्रयास करते हैं । यदि यह कहा जाए कि इंडस पब्लिक स्कूल दीपका में विद्यार्थियों को कुशल व प्रशिक्षित बनाया जाता है तो कोई अतिश्योक्ति नहीं होगी । आखिरकार विद्यालय का उद्देश्य ही होता है कुशल व योग्य बनाना इंडस पब्लिक स्कूल दीपका में विद्यार्थियों के स्किल को डेवलप करने का भरपूर प्रयास किया जाता है ।

इंडस पब्लिक स्कूल की छात्रा माही सिंह ने विद्यालय में आयोजित परिचर्चा में अपनी राय व्यक्त करते हुए कहा कि इंडस पब्लिक स्कूल दीपका स्किल डेवलपमेंट का अद्वितीय स्थान है । यहाँ हम बेखौफ अपनी क्षमताओं व हुनर को पहचानकर उनमें निखार ला सकते हैं । यहाँ के शैक्षणिक स्टॉफ भी बहुत मददगार हैं ।

क्षा बारहवीं की छात्रा रिया सिंद्राम, सहित विभिन्न कक्षा वर्ग के छात्र-छात्राओं ने भी इस परिचर्चा में अपनी राय व्यक्त करते हुए कहा कि छिपी हुई प्रतिभाओं को निखारने का एकमात्र स्थान इंडस पब्लिक स्कूल दीपका ही है । यहाँ यह बताना लाजिमी होगा कि आयोजित परिचर्चा एवं मॉडल प्रदर्शनी में विद्यार्थियों ने अनेक विज्ञान से संबंधित मॉडलों का भी प्रदर्शन किया । विद्यार्थियों ने इस पूरी परिचर्चा में तकनीकी कौशलों के विकास व आत्मविश्वास पर चर्चा की । अधिकांश विद्यार्थियों ने माना व महसूस किया कि आज एवं आने वाला समय भी 100 प्रतिशत विज्ञान का ही होगा अतः हमें अभी से अपनी तकनीकी कौशलों के विकास पर विशेष ध्यान देना होगा । इस कार्यक्रम में याशिका सिंह, निशा सिंह, रिदिमा हलदर, अमन मोर, कृष, सागर राज, अंकित सिंह कुशवाहा, इप्शिता व इशिता ने अपनी राय रखी ।

युवा कौशल दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्य रुप से विज्ञान विभाग प्रभारी श्री बिरेंद्र कुमार गुप्ता,श्री अजीत कुमार एवं कु0 दीक्षा शर्मा का विशेष योगदान रहा ।सभी विद्यार्थियों ने केमेस्ट्री लैब,फिजिक्स लैब एवं बायोलैब में अपने-अपने मॉडल का प्रदर्शन किया।विद्यालय के प्राचार्य डॉ. संजय गुप्ता ने कहा कि विश्व युवा कौशल दिवस मनाने का उद्देश्य भी यही है कि हम युवाओं में कौशल का विकास कर उन्हें कुशल बनाएँ जिससे उनके सम्मुख भविष्य में धनार्जन हेतु रोजगार की समस्या न रहे । हमें चाहिए कि हम अपनी प्रतिभाओं को पहचानें और स्वयं को शत-प्रतिशत कुशल बनाएँ । हमें विज्ञान के साथ भी कदम से कदम मिलाकर चलना होगा । हमें अपनी क्षमताओं और कुशलताओं के विकास पर पूरा ध्यान देना होगा । विद्यालय में समयानुसार पर्सनालिटी डेवलपमेंट क्लास के माध्यम से भी विद्यार्थियों के हुनर को तराशने का प्रयास किया जाता है । आज का समय अपनी क्षमताओं व योग्यताओं को पहचानकर आगे बढ़ने का है । युवा अपनी कुशलताओं को पहचानकर भविष्य की चुनौतियों के लिए तैयार रहें ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button