CHHATTISGARHCHHATTISGARH PARIKRAMACRIMEKORBANATIONALSPORTS

कस्टम क्लीयरेंस के नाम पर 27.41 लाख की ठगी, तीन खाताधारक जेल दाखिल

कनाडा से कीमती सामान कोरियर से आने का दिया था झांसा

अंबिकापुर। कनाडा से कीमती सामानों की कुरियर डिलीवरी के आड़ में कस्टम क्लियरेंस का झांसा देकर ठगी के मामले में सरगुजा पुलिस ने तीन अंतर्राज्जीय आरोपियों को गिरफ्तार किया है, वहीं गिरोह का सरगना नाइजीरियन पुलिस के हाथ नहीं लगा है। पुलिस टीम इसके तलाश में कई दिन दिल्ली में लगी रही, लेकिन सफलता नहीं मिली। साइबर सेल व थाना कोतवाली की संयुक्त पुलिस टीम ने मामले में त्वरित कार्रवाई करते हुए आरोपियों के कब्जे से घटना में प्रयुक्त मोबाइल, सिम और आधार कार्ड बरामद किया है। पुलिस ने साइबर पोर्टल के माध्यम से आरोपियों के खाते में तीन लाख 87 हजार रुपये होल्ड कराया है।

अज्ञात व्यक्ति  ने बीते 14 जुलाई को कोतवाली थाना पुलिस को बताया कि 20 जून 2023 को उसके मोबाइल नंबर में अज्ञात व्यक्ति ने फोन करके कनाडा से कुरियर आने की बात कही और झांसे में लेकर कस्टम क्लीयरेंस के नाम पर घटना तिथि से 13 जुलाई 2023 तक अलग-अलग खातों में विभिन्न ट्रांजेक्शन के माध्यम से कुल 27 लाख 41 हजार 800 पये की ठगी कर ली। रिपोर्ट पर थाना कोतवाली में धारा 420, 34 भादवि 66 (डी) आईटी एक्ट का अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया। विवेचना के दौरान पुलिस ने साइबर सेल से तकनीकी जानकारी प्राप्त कर संयुक्त पुलिस टीम को आरोपियों की पतासाजी के लिए दिल्ली एवं उत्तरप्रदेश रवाना किया था। संयुक्त पुलिस टीम द्वारा ठगी के मामले में उपयोग किए गए बैंक खाते के अनुसार खाताधारकों से पूछताछ की गई तो प्रमोद रस्तोगी पिता सत्य प्रकाश रस्तोगी 40 वर्ष निवासी मलूकपुर सोनारों वाली गली, थाना किला, चौकी मलूकपुर जिला बरेली उत्तरप्रदेश, संतोष गंगवार पिता सोहन लाल 30 वर्ष निवासी कुंवरपुर बनजरिया, थाना हाफिसगंज जिला बरेली उत्तरप्रदेश, साकिर अली पिता जाकिर हुसैन 23 वर्ष निवासी कमालपुर थाना सदर कैंट जिला बरेली उत्तरप्रदेश का नाम सामने आया। संदेहियों को अग्रिम पूछताछ हेतु कोतवाली अंबिकापुर में उपस्थित होने नोटिस दिया गया। संदेहियों के अंबिकापुर आने के बाद मामले में अग्रिम पूछताछ की गई तो इन्होंने कमीशन के लालच में ठगी की घटना कारित करने हेतु विभिन्न बैंक खाते एवं सिम अन्य आरोपियों को प्रदान करना स्वीकार किया गया। आरोपियों को गिरफ्तार कर न्यायिक अभिरक्षा में भेजा गया है।

*इन सामानों की हुई बरामदगी*

आरोपियों के कब्जे से घटना में प्रयुक्त 02 नग मोबाइल एवं 06 नग सिम, 02 नग आधार कार्ड बरामद किया गया है। वहीं प्रकरण सदर में साइबर पोर्टल के माध्यम से प्रार्थी की शिकायत पर त्वरित कार्रवाई करते हुए पुलिस ने तीन लाख 87 हजार रुपये आरोपियों के खाते में होल्ड कराया है। प्रार्थी को उक्त राशि की वापसी कराने के लिए अग्रिम वैधानिक कार्रवाई की जा रही है। घटना में शामिल अन्य आरोपियों के तलाश में पुलिस लगी है।

*कार्रवाई में ये रहे शामिल*

सरगुजा रेंज के पुलिस महानिरीक्षक अंकित कुमार गर्ग के निर्देशन व पुलिस अधीक्षक सुनील शर्मा के मार्गदर्शन में की गई कार्रवाई में थाना प्रभारी अंबिकापुर निरीक्षक राजेश सिंह, साइबर सेल प्रभारी निरीक्षक रजनीश सिंह, सहायक उप निरीक्षक कृष्ण कुमार यादव, प्रधान आरक्षक भोजराज पासवान, आरक्षक अनुज जायसवाल, मनीष सिंह, अशोक यादव, सत्येंद्र दुबे, संजीव चौबे, रुपेश महंत, अमित ज्ञान खलखो, लालदेव साय, सुयश पैकरा, रमेश राजवाड़े, अंशुल शर्मा, शिव राजवाड़े सक्रिय रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button