CHHATTISGARHCHHATTISGARH PARIKRAMACRIMENATIONALSPORTS

कांग्रेस में चुनाव लड़ने दावेदारों की भरमार, भाजपा में चंद प्रत्याशियों की घोषणा के बाद रार

अंबिकापुर विधानसभा से सर्वाधिक 108 दावेदारों में टीएस के अलावा उनके भतीजे व करीबियों का भी आवेदन

अंबिकापुर। विधानसभा चुनाव नजदीक आने के साथ जहां एक ओर भाजपा की ओर से घोषित प्रत्याशियों को लेकर रार की स्थिति बनी हुई है, वहीं कांग्रेस की ओर से उम्मीदवारी का खुला मौका प्रदान किया, जिससे चुनाव में हिस्सा लेने के लिए इस बार उम्मीदवारों की भरमार देखने को मिल रही है। सरगुजा जिले में अंबिकापुर व सीतापुर विधानसभा क्षेत्र को हाईप्रोफाइल माना जाता है, तीसरे नंबर पर लुंड्रा विधानसभा का नाम आता है। इस दृष्टिकोण से तीनों विधानसभा क्षेत्र में लोगों की नजर टिक गई है। वर्षांत में होने वाले विधानसभा चुनाव में अंबिकापुर विधानसभा क्षेत्र से प्रदेश के उपमुख्यमंत्री टीएस सिंहदेव तो प्रबल दावेदार हैं ही, इनके भतीजे जिला पंचायत उपाध्यक्ष आदित्येश्वर शरण सिंहदेव सहित करीबियों व अन्य ने आवेदन फार्म जमा कर अपनी उम्मीदवारी जताई है। इंतजार अंबिकापुर विधानसभा चुनाव के लिए प्रत्याशी घोषणा का है। 108 दावेदारों में किस प्रत्याशी पर शीर्ष पार्टी के नेताओं व हाईकमान की मेहरबानी होती है, इसे लेकर अटकलेें लगने लगी हैं। टीएस सिंहदेव के दम-खम को आंकने वाले अंबिकापुर विधानसभा से उन्हें जुबानी प्रत्याशी घोषित करने से भी नहीं चूक रहे हैं। वहीं टीएस के खास माने जाने वाले श्रम कल्याण मंडल के अध्यक्ष शफी अहमद ने भटगांव विधानसभा से दावेदारी जताते हुए ब्लॉक कांग्रेस ग्रामीण के अध्यक्ष को अपना आवेदन फार्म सौंपा है।

देखा जाए तो अंबिकापुर विधानसभा से चुनाव लड़ने के लिए दावेदारी करने वालों में जो प्रमुख चेहरे सामने आए हैं उनमें उपमुख्यमंत्री टीएस सिंहदेव के अलावा आदित्येश्वर शरण सिंहदेव, जेपी श्रीवास्तव, कैबिनेट मंत्री का दर्जा प्राप्त अजय अग्रवाल, द्वितेंद्र मिश्रा, अनिल सिंह बट्ठर, हेमंत तिवारी, गुरप्रीत सिंह बाबरा, शैलेंद्र प्रताप सिंह, अजय सिंह, संजीव मंदिलवार, विजय सोनी, दुर्गेश गुप्ता, संजय विश्वकर्मा, सैयद अख्तर हुसैन, श्रीमती सीमा सोनी, मो. इस्लाम, रसीद पेंटर, मो. जिलानी, कलीम अंसारी, शमा परवीन, रजनीश सिंह, दानिश रफीक, रूही गजाला, नुजरत फातिमा, राजीव प्रताप सिंह, रामविनय सिंह, चुनमुन उर्फ बृज किशोर तिवारी, अपेक्स बैंक के संचालक अजय बंसल, अधिवक्ता राजेश दुबे सहित 108 दावेदार शामिल हैं। वहीं सीतापुर विधानसभा क्षेत्र से 16 दावेदारों में खाद्य मंत्री अमरजीत भगत के अलावा दावेदारों में शांति देवी, अनीमा केरकेट्टा, फूलसाय लकड़ा, हेमंती प्रजापति, मुन्नालाल टोप्पो, राजेश मिंज, विनग राम तिग्गा, तेज कुमार बखला, शिव भरोस बेक, कृष्ण कुमार सिंह, बालमदीना एक्का, मोतीलाल भगत, लक्ष्मण लकड़ा, सुशील कुमार सिंह, राजकुमार के फार्म सामने आए हैं। सरगुजा जिला के लुंड्रा विधानसभा में भी लोगों की निगाह टिकी है। यहां से 14 लोगों ने उम्मीदवारी के लिए फार्म भरा है, जिसमें सीजीएमएससी के अध्यक्ष व वर्तमान विधायक डॉ. प्रीतम राम के अलावा जिला पंचायत अध्यक्ष मधु सिंह, गंगा प्रसाद सिंह, सकुंती देवी, रामसाय मिंज, राजनाथ सिंह, हेमंती प्रजापति, अमरपति सिंह, केश्वर प्रेमी, पोलुस कुजूर, मोनिका पैकरा, प्रयाग सिंह, अश्विनी सिंह मरकाम, शकुंतला टोप्पो ने फार्म जमा किया है।

*दावेदारों के आवेदनों की जांच शुरू*

विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस से टिकट के दावेदारों के आवेदनों की जांच और परीक्षण का काम जिला कांग्रेस कमेटी ने शुरू कर दिया है। सरगुजा जिले के तीन विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत सभी दस ब्लॉक अध्यक्षों ने अपने-अपने ब्लॉक से एकत्र आवेदनों को ब्लॉक कांग्रेस की बैठक में प्रतिवेदन के साथ जिला कांग्रेस कमेटी को गुरूवार को सौंप दिया। जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष राकेश गुप्ता ने बताया कि सरगुजा जिले के अंबिकापुर शहर, अंबिकापुर ग्रामीण, लखनपुर, उदयपुर, दरिमा, लुंड्रा, धौरपुर, बतौली, सीतापुर और मैनपाट के ब्लॉक अध्यक्षों ने अपने-अपने पास एकत्र सभी उम्मीदवारों के फॉर्म देर शाम तक जिला कांग्रेस कार्यालय में जमा कर दिए हैं। फार्म के साथ संबंधित ब्लॉक कांग्रेस कार्यकारिणी की बैठक का प्रस्ताव और गोपनीय प्रतिवेदन भी बंद लिफाफे में मंगाया गया है। जिला कांग्रेस कार्यकारणी की बैठक शुक्रवार 25 अगस्त को शाम चार बजे राजीव भवन में होनी है। इस बैठक में जिले भर से मिले आवेदनों पर चर्चा कर नामों का पैनल प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और स्क्रीनिंग कमेटी को भेजा जाएगा। अंबिकापुर विधानसभा के लिए सर्वाधिक 108, सीतापुर से 16 और लुंड्रा से 14 लोगों ने टिकट की मांग की है। इन तीनों ही क्षेत्र में कांग्रेस के विधायक हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button