CHHATTISGARHCHHATTISGARH PARIKRAMACRIMENATIONALSPORTS

कैंसर से निपटने आयोजित शिविर में 60 पीड़ितों की जांच, 12 में मिले कैंसर के लक्षण

शहरी स्वास्थ्य केंद्र परिसर में बाल्को मेडिकल सेंटर की साझेदारी से किया गया आयोजन

अंबिकापुर। प्रदेश के उपमुख्यमंत्री और स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव की पहल पर कैंसर की बढ़ती लहर से निपटने के लिए एक सहयोगात्मक प्रयास के तहत नवापारा के शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मेें गुरूवार को कैंसर जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। इसमें रायपुर के बाल्को मेडिकल सेंटर से साझेदारी की गई। यूपीएचसी परिसर में आयोजित इस शिविर में बड़ी संख्या में पीड़ित पहुंचे। यहां कुल 60 लोगों ने कैंसर जांच कराया, जिसमें से 12 में कैंसर के लक्षण देखने को मिले। इन्हें मेडिकल कॉलेज आगे की जांच के लिए भेजा गया। महिलाओं में चार की मैमोग्राफी की गई और आठ महिलाओं का पैप स्मीयर जांच किया गया।

बाल्को से एक मोबाइल कैंसर परीक्षण वैन भी लाया गया था, जिसमें पैप स्मियर और मेमोग्राफी जैसी सुविधाएं थी। कैंसर को जानें-कैंसर से लड़ें, बैनर तले आयोजित इस जागरूकता शिविर का उद्देश्य नगर के लोगों को कैंसर की रोकथाम, शीघ्र पता लगाने व उपलब्ध उपचार विकल्पों के बारे में शिक्षित करना था। कार्यक्रम में बाल्को मेडिकल सेंटर के चिकित्सा विशेषज्ञों द्वारा जानकारी पूर्ण सत्रों की एक शृंखला प्रस्तुत की गई। इसके लिए विषय वस्तु में कैंसर के सामान्य जोखिम, कारक, नियमित जांच का महत्व और कैंसर की रोकथाम में स्वस्थ जीवन शैली की भूमिका शामिल किए गए थे। उपस्थित लोगों को नि:शुल्क सूचनात्मक पुस्तिकाएं व संसाधन भी प्रदान किए गए। शिविर का मुख्य आकर्षण नि:शुल्क कैंसर जांच का प्रावधान था। स्तन, गर्भाशय, ग्रीवा और मुख कैंसर सहित विभिन्न प्रकार के कैंसर की जांच कराने का पीड़ितों को अवसर मिला। कैंसर का शीघ्र पता लगाने का दृष्टिकोण कैंसर से संबंधित मृत्यु दर में कमी लाना रहा। इस मौके पर सीएमएचओ डॉ. आरएन गुप्ता, सिविल सर्जन डॉ. जेके रेलवानी, डीपीएम डॉ. पुष्पेंद्र, सीपीएम डॉ. अमीन फिरदौसी, डॉ. आयुष जयसवाल, डॉ. हिमांशु जयसवाल सहित समस्त स्टाफ उपस्थित थे।

*सुनीता ने नि:शुल्क जांच सुविधा को सराहा*

उपस्थित लोगों में नवापारा निवासी सुनीता वर्मा ने कैंसर की नि:शुल्क जांच की दी गई सुविधा के लिए आभार व्यक्त करते हुए कहा कि उन्होंने इस शिविर में आकर बहुत कुछ सीखा है। खुद को और अपने परिवार को कैंसर से कैसे बचाया जाए, इसकी अच्छी जानकारी उन्हें मिली। हमें मुफ्त जांच की सुविधा मिली, यह बड़ी बात है।

*कैंसर पीड़ितों के लिए बड़ी पहल-डॉ. अग्रवाल*

नवापारा यूपीएचसी और बाल्को मेडिकल सेंटर के बीच कैंसर के खिलाफ लड़ाई के लिए संयुक्त प्रयास सामुदायिक सहयोग की शक्ति का उदाहरण है। बाल्को मेडिकल सेंटर के ऑन्कोलॉजिस्ट डॉ. अजीत अग्रवाल ने शहरी स्वास्थ्य केंद्र के सक्रिय दृष्टिकोण को सराहा और नियमित जांच पर जोर दिया। डॉ. अग्रवाल ने कहा इस स्वास्थ्य केंद्र ने कैंसर की पीड़ा से लोगों को मुक्त करने बड़ी पहल की है। कैंसर का शुरुआत में पता लगना महत्वपूर्ण है, पीड़ितों की जान बच सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button