CHHATTISGARHCHHATTISGARH PARIKRAMACRIMENATIONALSPORTS

छत्तीसगढ़ का पहला गौमाता मुक्तिधाम रामानुजगंज में बनकर तैयार

नगर पंचायत अध्यक्ष रमन अग्रवाल की पहल

रामानुजगंज। नगर पंचायत अध्यक्ष रमन अग्रवाल की पहल पर नगर के वार्ड क्रमांक 3 में छत्तीसगढ़ का पहला गौमाता मुक्तिधाम बनकर तैयार है, यहां अब नगर पंचायत विधि-विधान से गौ वंश का अंतिम संस्कार करेगी।

गौरतलब है कि नगर पंचायत क्षेत्र अंतर्गत वार्ड क्रमांक एक से पंद्रह तक में रहने वाले नगर वासियों के द्वारा बड़ी संख्या में गौवंश का पालन किया जाता है। गौ पालकों के सामने गौ वंश की मौत के बाद उनके अंतिम संस्कार की बड़ी समस्या उत्पन्न होती थी। गौ वंश की मौत होने पर उसे उठाने एवं शहर से बाहर ले जाकर अंतिम संस्कार करना चुनौती था। गौ पालकों की चिंता को देखते हुए नगर पंचायत अध्यक्ष रमन अग्रवाल की पहल पर नगर के वार्ड क्रमांक 3 में छत्तीसगढ़ का पहला गौ माता का मुक्तिधाम निर्माण किया गया है। नगर में छत्तीसगढ़ का पहला गौ माता मुक्तिधाम निर्माण होने पर गौ पालकों ने भी कहा कि गौ वंश की मौत के बाद अंतिम संस्कार के लिए नगर पंचायत की पहल सराहनीय है।

नगर पंचायत अध्यक्ष रमन अग्रवाल ने कहा कि नगर में बड़ी संख्या में गौ वंश का पालन लोग कर रहे हैं, उनके सामने तब बड़ी समस्या खड़ी होती थी जब किसी गौ वंश की मौत हो जाती थी। इन्हें उठाने व कफन-दफन की समस्या को देखते हुए जनभावना के अनुरूप नगर में गौ माता के मुक्तिधाम का निर्माण किया गया है। गौवंश के मौत की सूचना मिलने पर नगर पंचायत द्वारा विधि-विधान से यहां नि:शुल्क अंतिम संस्कार कराया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button