CHHATTISGARHCHHATTISGARH PARIKRAMACRIMEENTERTAINMENTHOROSCOPEKORBANATIONAL

छत्तीसगढ़ की संस्कृति और परम्परा को सहेजने का काम कर रही हैं छत्तीसगढ़ की सरकार: डॉ. विनय जायसवाल

हर्षोल्लास और उत्साह के साथ मनाया गया हरेली*जिला स्तरीय कार्यक्रम में हुई छत्तीसगढ़िया ओलम्पिक की शुरूआत

कोरबा 17 जुलाई 2023/ छत्तीसगढ़ राज्य का प्रथम तिहार हरेली का पर्व आज कोरबा जिले में धूमधाम से मनाया गया। कटघोरा ब्लॉक के ग्राम बुंदेली गौठान ग्राम पंचायत कसईपाली में जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जहां छत्तीसगढ़ महतारी, कृषि उपकरणों के साथ गाय की पूजा अर्चना की गई। यहां हरेली त्योहार मनाने के साथ ही छत्तीसगढ़िया ओलंपिक सीजन 2 का भी जिले में शुभारंभ किया गया। मुख्य अतिथि डॉ. विनय जायसवाल मनेंद्रगढ़ विधायक व संचालक सीजीएमएससी ने इस अवसर पर कहा कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में राज्य का तेजी से विकास हो रहा है। मुख्यमंत्री श्री बघेल ने न सिर्फ छत्तीसगढ़ के किसानों का कर्ज माफ किया, देश में सबसे ज्यादा मूल्य में धान खरीदने और राजीव गांधी किसान न्याय योजना से किसानों को लाभान्वित करने का भी काम किया। यही नहीं छत्तीसगढ़ पहला ऐसा राज्य है, जहां गोबर खरीदी की जा रही है और खाद का निर्माण कर स्व-स्हायता समूह की महिलाओं को सशक्त तथा आत्मनिर्भर बनाया जा रहा है। हर जगह स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल खोले जा रहे हैं, जिसमें गांव के गरीब विद्यार्थी भी शिक्षा हासिल कर रहे हैं। छत्तीसगढ़ की सरकार राज्य की संस्कृति, परम्पराओं को सहेजने और पुनर्जीवित करने का काम कर रही है। हरेली जैसे पर्व का आयोजन हो या छत्तीसगढ़िया ओलम्पिक का आयोजन, सभी से छत्तीसगढ़ की अस्मिता को देश-दुनिया में एक नई पहचान मिल रही है।
मुख्य अतिथि डॉ. जायसवाल ने आगे कहा कि नरवा, गरवा, घुरवा, बारी जैसी योजनाओं ने गरीबों के विकास के रास्ते खोले हैं। उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के साथ स्वाभिमान से जीना सिखाया है। हजारों गौठान का निर्माण कर नवाचार से ग्रामीण आजीविका पार्क और रोजगार की नई संभावनाएं विकसित की गई है। मितानिन, सरपंच, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, जनपद सदस्य सहित निर्वाचित जनप्रतिनिधियों के मानदेय में वृद्धि की गई है। शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में अनेक योजनाएं संचालित कर गरीबों का कल्याण किया गया है। उन्होंने हरेली पर्व की सभी को शुभकामनाएं देते हुए आयोजन की सराहना की। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे कटघोरा विधायक श्री पुरूषोत्तम कंवर ने कहा कि हरेली पर्व का सरकारी स्तर पर आयोजन बहुत ही गर्व की बात है। इससे हमारी संस्कृति और परम्परा को एक नई पहचान मिल रही है। आज ही छत्तीसगढ़ी ओलम्पिक खेलों का आयोजन भी किया जा रहा है, इससे ग्रामीण प्रतिभाएं सामने आएगी। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल लगातार यहां की परम्परा और संस्कृति को आगे ले जाने का कार्य कर रहे हैं। कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ी में स्वागत उदबोधन देते हुए कलेक्टर श्री संजीव कुमार झा ने कहा कि मुख्यमंत्री के प्रयास से छत्तीसगढ़ी संस्कृति, मान्यता, विश्वास, आस्था और पुरखों का मान सम्मान बढ़ रहा है। यहां की संस्कृति और परम्परा की पहचान देश दुनिया में फैल रही है। यह खुशी की बात है कि छत्तीसगढ़ के बच्चे, बड़े सभी वर्ग यहां की संस्कृति और परम्परा के लिए न सिर्फ एकजुट है, अपितु इसे आगे बढ़ाने में भी लगातार सहयोग प्रदान कर रही है। हरेली पर्व और छत्तीसगढ़िया ओलम्पिक का आयोजन भी इसी कड़ी का हिस्सा है। आप सभी इसमें जुड़े और अपनी पहचान और परम्परा को जीवित रखे। कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती शिवकला छत्रपाल सिंह कँवर ने आभार प्रदर्शन किया। कार्यक्रम स्थल पर मुख्य अतिथि सहित अन्य अतिथियों ने गौठान परिसर में पौधरोपण किया। गौठान परिसर में पशुधन विकास विभाग द्वारा पशु चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया। इसके साथ ही बिहान स्वसहायता समूह की महिलाओं के द्वारा निर्मित उत्पाद एवं सामग्रियों का विक्रय तथा प्रदर्शन किया गया। कार्यक्रम में जिला पंचायत सदस्य श्री गणराज सिंह कंवर, श्री प्रेमचंद पटेल, श्रीमती नीलिमा धृतलहरे, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री विश्वदीप, डीएफओ कटघोरा श्रीमती प्रेमलता यादव, जनपद पंचायत कटघोरा अध्यक्ष श्रीमती लता कंवर, जनपद सदस्य रूपचंद्र सेन, कसईपाली सरपंच श्रीमती गीता बाई गोंड़ सहित जनप्रतिनिधिगण, राजीव गांधी युवा मितान क्लब के सदस्य, अधिकारी-कर्मचारी एवं ग्रामीणजन उपस्थित थे।

*किसानों, पशुपालकों का किया गया सम्मान:-*
जिला स्तरीय कार्यक्रम में मुख्य अतिथि डॉ जायसवाल ने बुंदेली गौठान में सर्वाधिक गोबर बिक्री करने वाले गोधन न्याय योजना के हितग्राहियों, पशुपालकों, सर्वाधिक वर्मी खाद खरीदी करने वाले किसानों को शॉल-श्रीफल देकर सम्मानित किया। उन्होंने श्रीमती ईश्वरी बाई, हेमेन बाई, सुनीता बाई, उर्मिला बाई, झूलबाई तथा किसान मनहरण लाल, शंभुनाथ, घनश्याम को सम्मानित किया। इसके साथ ही आजीविका संवर्धन हेतु जय माँ शक्ति स्वसहायता समूह के सदस्यों को मछली जाल एवं आइस बॉक्स तथा जिला खनिज न्यास अंतर्गत किसान, संतोष कुमार, मालिक राम, पुराइन बाई को 03 हॉर्स पॉवर का ओपन वॉल विद्युत पंप प्रदान किया। ग्रामीण रामकृष्ण, सुरेश, दिलेश्वर, समारू, चंद्रिका आदि को कटहल के पौधों का वितरण किया गया।

*मुख्य अतिथि ने किया छत्तीसगढ़िया ओलंपिक सीजन 2 की शुरूआत:-*
मुख्य अतिथि डॉ. जायसवाल ने ग्राम बुंदेली में जिला स्तरीय कार्यक्रम में छत्तीसगढ़िया ओलंपिक सीजन 02 की औपचारिक घोषणा कर खेलों की शुरूआत की। इस दौरान डॉ. जायसवाल और विधायक श्री कंवर सहित अन्य अतिथियों में गेड़ी चढ़कर गेड़ी दौड़ का शुभारंभ किया। उन्होंने फुगड़ी, गेड़ी दौड, कबड्डी, रस्साकशी, गिल्ली-डंडा आदि खेलों के विजेता खिलाड़ियों के पुरस्कार देकर सम्मानित किया।

*छत्तीसगढ़िया ओलंपिक में भाग लेने ग्रामीणों में दिखा उत्साह :-*
कोरबा जिले में छत्तीसगढ़िया ओलंपिक सीजन 02 की शुरूआत के साथ ही ग्रामीणों में खेलों के प्रति विशेष उत्साह दिखा। बच्चों ने खेलों में बढ़चढ़ कर भाग लिया। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल द्वारा छत्तीसगढ़िया पारंपरिक खेलों को प्रोत्साहित करने, खेलों के प्रति जागरूकता फैलाने, खिलाड़ियों को मंच प्रदान करने और खेल भावना का विकास करने के उद्देश्य से शुरू किए गए छत्तीसगढ़ीया ओलम्पिक में इस वर्ष 14 खेलों की जगह 16 खेलो का आयोजन होना है। छत्तीसगढ़िया ओलंपिक में गिल्ली-डंडा, पिठ्ठुल, संखली, लंगड़ी दौड़, कबड्डी, खो-खो, रस्साकसी, बांटी (कंचा), बिल्लस, फुगड़ी, गेड़ी दौड़, भंवरा, 100 मीटर दौड़, लंबीकूद तथा रस्सीकूद एवं कुश्ती को शामिल किया गया है। ये सभी खेल दलीय एवं एकल श्रेणी में आयु वर्ग 18 से कम, 18-40 और 40 से उपर महिला तथा पुरुष दोनो समूह के लिए होगा। राजीव युवा मितान क्लब से शुरू होकर राज्य स्तर तक 6 चरणों मे आयोजित होने वाली प्रतियोगिता का समापन 27 सितम्बर को होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button