CHHATTISGARHCHHATTISGARH PARIKRAMACRIMEKORBANATIONALSPORTS

झारखंड की सीमा तक पहुंचे आईजी ने कहा नशे के विरूद्ध जीरो टॉलरेंस की हो रणनीति

आगामी विधानसभा चुनाव शांतिपूर्वक संपन्न कराने पुलिस महानिरीक्षक ने दिए दिशानिर्देश

अंबिकापुर। नवपदस्थ पुलिस महानिरीक्षक सरगुजा रेंज सरगुजा अंकित गर्ग ने जिला बलरामपुर-रामानुजगंज का प्रथम दौरा किया। उन्होंने पुराने लंबित प्रकरणों के शीघ्र निराकरण, आगामी चुनाव को दृष्टिगत रखते हुए प्रतिबंधात्मक कार्रवाई, बाऊंड ओवर की कार्रवाई करने सख्त निर्देश दिए। पुलिस महानिरीक्षक ने छत्तीसगढ़-झारखंड बॉर्डर, बेरियर रामानुजगंज का भी निरीक्षण किया और तैनात बल को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा बार्डर से अवैध नशीले पदार्थों की तस्करी नहीं होनी चाहिए। उन्होंने थाना रामचंद्रपुर, निर्माणाधीन नवीन थाना भवन का भी निरीक्षण किया, साथ ही थाना रामचंद्रपुर का निरीक्षण करके उपस्थित अधिकारी-कर्मचारियों को ईमानदारी पूर्वक कर्तव्य निर्वहन करने हेतु निर्देशित किया। जिला मुख्यालय बलरामपुर में पत्रकारों से चर्चा करते हुए आईजी ने कहा कि बलरामपुर जिले में उनका पहला दौरा है। क्षेत्र में पुलिसिंग बेहतर हो साथ ही आगामी चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न हो, इसके लिए विशेष रणनीति बनाई जा रही है। क्षेत्र में शांति व्यवस्था कायम रहे, इसे लेकर भी विशेष अभियान चलाया जाएगा। पुलिस महानिरीक्षक के जिला बलरामपुर प्रवास पर सर्वप्रथम उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर (सलामी) दी गई।
पुलिस अधीक्षक कार्यालय के सभाकक्ष में सभी राजपत्रित अधिकारियों, थाना, चौकी प्रभारियों एवं समस्त शाखा प्रभारियों की उपस्थिति हुई बैठक में जिले के एसपी डॉ. लाल उमेद सिंह ने पुलिस महानिरीक्षक को जिले के नक्सल क्षेत्र, भौगोलिक परिस्थितियों, नवीन कैंप निर्माण कार्य आदि के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने नक्सल प्रभावित क्षेत्र सबाग, बंदरचुआ व भुताही मोड़ क्षेत्र में बन रहे पुलिस व सीआरपीएफ ज्वाइंट टॉस्क फोर्स कैंप के बारे में विस्तार से बताया। पुलिस महानिरीक्षक छत्तीसगढ़-झारखंड की सीमा पर रामानुजगंज नाका पहुंचे और यहां का भ्रमण करते हुए रामानुजगंज नाका में तैनात बल को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा सीमावर्ती क्षेत्रों से किसी प्रकार की अवैध नशीले पदार्थों की तस्करी नहीं होनी चाहिए। इस प्रकार के अवैध गतिविधियों, तस्करी की जानकारी मिलती है तो तत्काल वरिष्ठ अधिकारियों को सूचित करें, किसी भी प्रकार की कोताही, लापरवाही नहीं की जाए। उन्होंने नशे के विरूद्ध जीरो टॉलरेंस की रणनीति अपनाते हुए नशे के कारोबार के खिलाफ सख्ती से कार्रवाई करने के निर्देश दिए। साइबर अपराध को रोकने एवं आम जनता इससे बचे, इसके लिए जिले में लगातार जागरूकता अभियान चलाने एवं सड़क दुर्घटनाओं को रोकने हर दिशा में जरूरी कदम उठाने एवं शराब पीकर वाहन चलाने वालों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई करने निर्देशित किया। तत्पश्चात थाना रामचंद्रपुर पहुंचकर निर्माणाधीन नवीन थाना भवन का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान थाना भवन निर्माण कार्य करा रहे ठेकेदार एवं थाना प्रभारी रामचंद्रपुर को समय सीमा में निर्माण कार्य पूर्ण कराने एवं बिल्डिंग निर्माण गुणवत्ता पूर्ण तरीके से करने हेतु निर्देशित किया गया। उन्होंने थाना रामचंद्रपुर का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान थाना भवन की साफ-सफाई दस्तावेजों के रखरखाव पर उनकी नजर रही। अधिकारी-कर्मचारियों से बात करते हुए उन्होंने कहा कि हम सभी को एक टीम भावना के साथ काम करना है। कर्तव्यों का निर्वहन ईमानदारी पूर्वक करें, जो जिम्मेदारी आप सभी को सौंपी जाती है उसका निर्वहन शत-प्रतिशत करें। इस दौरान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक चंद्रेश सिंह ठाकुर, एसडीओपी बलरामपुर जितेंद्र खूंटे, एसडीओपी सामरी डीके सिंह, एसडीओपी कुसमी रितेश चौधरी, समस्त थाना-चौकी प्रभारी व समस्त शाखा प्रभारी उपस्थित थे।
अपराधियों में दिखना चाहिए पुलिस का भय
पुलिस महानिरीक्षक अंकित कुमार गर्ग ने बैठक में थाना, चौकी प्रभारियों से उनका परिचय प्राप्त किया और अपनी प्राथमिकताओं से अवगत कराया। सभी प्रभारियों से बारी-बारी से उनके थानों में लंबित अपराधों के बारे में जानकारी ली, विवेचना से जुड़ी बारीकियों से अवगत कराते हुए पुराने लंबित प्रकरणों का निराकरण शीघ्र करने के निर्देश दिए गए, साथ ही उन्होंने लंबित चिटफंड के मामलों की जानकारी लेते हुए मामलों का जल्द से जल्द निराकरण करने के निर्देश दिए। आगामी विधानसभा चुनाव को शांतिपूर्ण व निष्पक्ष संपन्न कराने सभी थाना-चौकी प्रभारियों, राजपत्रित अधिकारियों को अभी से तैयारी शुरू करने निर्देशित किया। उन्होंने कहा जिले के सीमावर्ती क्षेत्रों एवं वित्तीय संस्थानों, संवेदनशील क्षेत्रों में नियमित पेट्रोलिंग बढाई जाए। अपराधियों में पुलिस का भय होना और दिखना चाहिए।
*हिस्ट्रीशीटरों के विरूद्ध करें जिलाबदर की कार्रवाई*
पुलिस महानिरीक्षक ने कहा अपने दायित्वों का निर्वहन सभी निष्ठापूर्वक करें, इसमें किसी प्रकार की लापरवाही, कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। आपराधिक प्रवृत्ति के लोगों के विरुद्ध निगरानी हिस्ट्रीशीटर खोली जाए तथा जिलाबदर की कार्रवाई कराई जाए। जमीन संबंधी विवाद में प्रतिबंधात्मक कार्रवाई करते हुए अनिवार्य रूप से बाउंड ओवर की कार्रवाई कराई जाए। उन्होंने बेसिक पुलिसिंग पर जोर देने तथा थाना चौकी में आने वाले फरियादियों की शिकायतों को गंभीरता पूर्वक सुनकर त्वरित कार्रवाई सुनिश्चित करने कहा। जिले में कानून व्यवस्था व अपराध नियंत्रण के लिए आवश्यक कदम उठाने कहा। संपत्ति संबंधी अपराधों को घटित होने से रोकने व पंजीबद्ध मामलों का निकाल समयसीमा में तत्परता पूर्वक करने कहा।
नक्सल क्षेत्र के ग्रामीणों से बनाएं मधुर संबंध,
पुलिस महानिरीक्षक ने कहा कि नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में पुलिस सीआरपीएफ का जॉइंट टास्क फोर्स कैंप खुलने से नक्सलियों के विरुद्ध चलाए जाने वाले अभियान को और गति मिलेगी। कैंप का निर्माण होने से सुदूर नक्सल प्रभावित क्षेत्र में वरिष्ठ अधिकारियों का आवागमन होगा, जिससे निश्चित ही प्रतिहिंसा से ग्रसित क्षेत्रों में पुलिस गतिविधि बढ़ाने में मदद मिलेगी। हम सभी को पूर्ण सजगता के साथ अपने कर्तव्यों का निर्वहन करना है। नक्सल क्षेेत्र के ग्रामीणों से मधुर संबंध बनाएंं, जिससे किसी प्रकार की अप्रिय स्थिति निर्मित ना हो। पुलिस पर आमजन का विश्वास कम नहीं होना चाहिए। नक्सल क्षेत्र में कैंप का निर्माण होने से हम निश्चित ही नक्सली गतिविधियों को खत्म करने की ओर अग्रसर होंगे। पिछले कुछ वर्षों में प्रतिहिंसा की गतिविधियां कम हुई हंै और हमने शांति स्थापित करने में सफलता पाई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button