CHHATTISGARH PARIKRAMA

दादरखुर्द में अवैध कब्ज़े पर चला बुलडोजर,देखें वीडियो

कोरबा ll सरकारी जमीन  पर माकन बनाने वालों के खिलाफ प्रशासन की कार्रवाई जारी है। के बुधवार को प्रशासन ने दादरखुर्द में एसईसीएल की मैग्जीन के पास कार्रवाई करते हुए एक बड़े भू-भाग को खाली करा लिया।

प्रशासन की ओर से बताया गया कि एसईसीएल की पुरानी मैग्जीन के करीब एक बड़ा भू-खंड स्थित है, जो राजस्व अभिलेख में प्रदेश सरकार के नाम पर दर्ज है। इस बेसकीमती जमीन पर चार से पांच लोगों ने कब्जा कर लिया था। अपनी इच्छा के अनुसार सरकारी जमीन को आपसी सहमति के जरिए घेर लिया था और बाउंड्रीवाल बना दिया था। इसके अंदर कुछ लोगों ने मकान भी बना लिया था। इस संबंध में कोरबा कलेक्टर को एक लिखित शिकायत मिली थी। मामले की गंभीरता को देखते हुए, जांच राजस्व विभाग से कराई। मामला सही पाया जाने पर कब्जा हटाने के लिए नोटिस दिया गया था। मकानों के बाहर सूचना चस्पा किया गया था। लेकिन निर्धारित अवधि खत्म होने के बाद भी कब्जाधारियों ने सरकारी जमीन को खाली नहीं किया। प्रशासन की ओर से बुधवार को अभियान चलाया गया। तहसीलदार की उपस्थिति में नगर निगम के तोडूंदस्ते ने सरकारी जमीन पर बनाए गए बाउंड्रीवाल और मकान को जमीदोज कर दिया। इस दौरान कोई भी कब्जाधारी प्रशासन के सामने नहीं आयाl

दादरखुर्द में स्थित सरकारी जमीन कई वर्षों से कब्जाधारियों के निशाने पर रही है। पहले जमीन के कागजों में खरीद- फरोख्त और बाद में इसे असली बनाने का खेल भी किया गया है। समय-समय पर जिला प्रशासन की ओर से कार्रवाई की गई है। लेकिन यह कार्रवाई उस लायक नहीं हुई है कि इस क्षेत्र की पूरी सरकारी जमीन को कब्जाधारियों से मुक्त कराया जा सके। पिछले पांच साल तक तो जिला प्रशासन की ओर से अवैध अतिक्रमण की रोकथाम को लेकर कोई मुहिम नहीं चलाई गई।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button