CHHATTISGARHCHHATTISGARH PARIKRAMACRIMEENTERTAINMENTHOROSCOPEKORBANATIONAL

दीपक बैज बनाए गए छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव समिति के चेयरमैन, सीएम बघेल समेत 22 नेताओं को मिली जगह

9 मंत्रियों में राजस्व मंत्री जय सिंह अग्रवाल शामिल

कोरबा। छत्तीसगढ़ में होेने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस की तैयारी ज़ोरों पर है। आल इंडिया कांग्रेस कमेटी (एआइसीसी) ने प्रदेश चुनाव समिति का गठन किया है। इसमें कोरबा के कद्दावर नेता जयसिंह अग्रवाल का भी नाम शामिल किया गया है। प्रदेश के सभी 90 विधानसभा के लिए कांग्रेस के प्रत्याशी चय की जिम्मेदारी का निर्वहन यही समिति करेगी। इस लिहाज से इस समिति को बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है।
अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी महासचिव केसी वेणु गोपाल ने आगामी विधानसभा चुनाव 2023 के लिए प्रदेश चुनाव समिति के गठन को तत्काल प्रभाव से मंजूरी दे दी है। घोषणा की गई छग विधानसभा चुनाव समिति में दीपक बैज को चेयरमैन बनाया गया है। चुनाव समिति में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल समेत 9 मंत्रियों को शामिल किया गया है। इस समिति में कुल 22 नेताओं को जगह मिली है। जिसमें राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल भी शामिल किए गए हैं। राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल को चुनावी रणनीति बनाने में माहिर माना जाता है। उनकी रणनीति के आगे विपक्षियों के हर दांव फेल हो जाते हैं। यही वजह है कि कोरबा विधानसभा क्षेत्र में लगातार तीन विधानसभा चुनाव जीतकर, उन्होंने कोरबा सीट को कांग्रेस का अभेद किला बना दिया। पार्टी हाईकमान भी राजस्व मंत्री के इस हुनर से बखूबी वाकिफ है।
इसका प्रत्यक्ष उदाहरण हाल ही में देखने को तब मिला था। जब मरवाही विधानसभा सीट के उप चुनाव के लिए जयसिंह को प्रभारी नियुक्त किया गया था। तब जोगी परिवार के गढ़ माने जाने वाले इस सीट से जयसिंह की अगुवाई में कांग्रेसी प्रत्याशी की जीत हुई और प्रदेश में कांग्रेस को एक और सीट का फायदा हुआ।
आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर हाईकमान की ओर से ऐसे चेहरों की तलाश की गइ है। जिनकी राजनीतिक समझ तो बेहतर हो ही साथ ही प्रदेश की तासीर के साथ जनभावनाओं को भी बखूबी समझते हों। इन सभी मापदण्डों पर राजस्व मंत्री बिल्कुल फिट बैठते हैं। जयसिंह अग्रवाल कांग्रेस का परखा और खरा चेहरा हैं। जिनके कंधों पर एक बार फिर बड़ी जिम्मेदारी होगी।
रविवार की शाम को एआईसीसी के महासचिव केसी वेणुगोपाल से जारी प्रेस रिलीज में जानकारी दी गई कि छत्तीसगढ़ प्रदेश चुनाव समिति का अध्यक्ष दीपक बैज को बनाया गया है। उनके साथ 22 सदस्य शामिल किए गए हैं। जिसमें मुख्यमंत्री भूपेश बघेल समेत प्रमुख मंत्रियों व कांग्रेस के नेताओं को स्थान मिला है। बिलासपुर संभाग से केवल 2 नाम विधानसभा अध्यक्ष व सक्ती के विधायक डॉ चरण दास महंत व जयसिंह अग्रवाल हैं। प्रदेश महिला कांग्रेस, युवा कांग्रेस व एनएसयूआइ के प्रदेश अध्यक्षों व सेवा दल प्रमुख को भी समिति में जगह दी गई है।
चुनाव समिति ही प्रत्याशियों की सूची तैयार कर एआईसीसी को प्रेषित करेगी। इसलिए इस समिति को महत्वपूर्ण माना जा रहा है। स्क्रेनिंग कमेटी की भी घोषणा की जाएगी, जिसमें राष्ट्रीय स्तर के कांग्रेस नेताओं को शामिल किया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button