CHHATTISGARHCHHATTISGARH PARIKRAMACRIMEKORBANATIONAL

द्वितीय राज्य स्तरीय कलरिपयतु चैंपियनशिप 2023 में आईपीएस दीपका की छात्रा तनीषा दलाल ने जीता स्वर्ण पदक

⭕*बिलासपुर में 15 से 16 जुलाई 2023 के मध्य संपन्न कलारिपयट्टू चैंपियनशिप 2023 में स्वर्ण पदक से सम्मानित हुए इंडस पब्लिक स्कूल दीपका की छात्रा तनीषा दलाल।*
⭕*खेल से हमारा शरीर स्वस्थ तो होता ही है साथ ही हममें आत्म विश्वास एवं नेतृत्व की भावना का विकास होता है- डॉक्टर संजय गुप्ता।*
लोगों द्वारा आकस्मिक या संगठित भागीदारी के माध्यम से की जाने वाली प्रतिस्पर्धी खेल गतिविधियों को हम खेल कह सकते हैं। यह सभी की शारीरिक क्षमता और कौशल को सुधारने तथा बनाए रखने में मदद करता है। खेल प्रतिभागियों के लिए मनोरंजन का एक तरीका है। खेल वास्तव में सभी के द्वारा विशेष रूप से बच्चों द्वारा पसंद किए जाते हैं । खेल चरित्र और स्वास्थ्य निर्माण के लिए अत्यंत आवश्यक है। यदि हम इतिहास पर नजर डालें तो हम देखते हैं कि खेलों को प्राचीन समय से ही बहुत अधिक महत्व दिया जा रहा है। आधुनिक समय में अन्य मनोरंजन बढ़ाने वाली चीजें जैसे वीडियो गेम, टीवी आदि की विधि और प्रसिद्धि के कारण जीवन में खेलों की मांग कम हो रही है ।यद्यपि यह भी सत्य है कि खेल बहुत से देशों के द्वारा सांस्कृतिक गतिविधियों की तरह माने जाते हैं। इसलिए हम कर सकते हैं कि भविष्य में खेल और स्पोर्ट्स का प्रचलन कभी खत्म नहीं होगा। खेल गतिविधियों को स्कूल और कॉलेज में विद्यार्थियों के अच्छे शारीरिक मानसिक स्वास्थ्य और पेशेवर भविष्य के लिए अनिवार्य कर दिया गया है। खेल उन सभी के लिए या विशेष रूप से विद्यार्थियों के लिए बहुत ही लाभदायक है क्योंकि यह शारीरिक और मानसिक विकास को प्रबल करने में सहायक होता है ।वह लोग जो खेलों में अधिक रूचि रखते हैं और खेलने में अच्छे हैं वह अधिक सक्रिय और स्वस्थ जीवन जी सकते हैं। वह कार्यस्थल पर बेहतर अनुशासन के साथ ही नेतृत्व के गुणों को विकसित कर सकते हैं।
खेल एवं युवा कल्याण मंत्रालय भारत सरकार से मान्यता प्राप्त तथा राष्ट्रीय खेल एवं खेलो इंडिया यूथ गेम्स में शामिल कलारिपयट्टू खेल की द्वितीय राज्य स्तरीय चैंपियनशिप का आयोजन बैडमिंटन हॉल खेल परिसर सरकंडा बिलासपुर में 15 से 16 जुलाई 2023 को संपन्न हुआ ,जिसमें विभिन्न जिलों के लगभग 163 खिलाड़ियों ने भाग लिया फ्री हैंड प्रदर्शन, चुवाडूकल ,तलवार ढाल, फ्लैक्सिबल ,तलवार डंडा, हाई किक, इत्यादि खेलों में विभिन्न खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया। *इंडस* *पब्लिक स्कूल दीपिका* की *छात्रा तनीषा* *दलाल* ने कलारिपयतु चैंपियनशिप में शानदार प्रदर्शन करते हुए स्वर्ण पदक पर कब्जा किया और विद्यालय सहित दीपका क्षेत्र का नाम रोशन किया। तनीषा दलाल को मुख्य अतिथि श्री शैलेश पांडे जी विधायक बिलासपुर ने सम्मानित किया साथ ही तनीषा दलाल को विद्यालय में भी प्राचार्य डॉक्टर संजय गुप्ता के द्वारा सम्मानित किया गया। गौरतलब है कि राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में पदक प्राप्त सभी खिलाड़ी आगामी राष्ट्रीय कलारीपयातु चैंपियनशिप 2023 जो कि 11 से 13 अगस्त 2023 तक त्रिवेंद्रम (केरल )में आयोजित होगा के लिए पात्र होंगे। राष्ट्रीय प्रतियोगिता में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों का चयन खेलो इंडिया यूथ गेम्स एवं 37वीं राष्ट्रीय खेल को हेतु किया गया है।
*प्राचार्य डॉ संजय गुप्ता ने कहा* कि खेल और ताकत एक ही सिक्के के दो पहलू हैं यह सत्य है कि खेल में भागीदारी करने वाले एक व्यक्ति के पास सामान्य व्यक्ति से अधिक ताकत होती है। खेलों में रुचि रखने वाला व्यक्ति महान शारीरिक ताकत विकसित कर सकता है और किसी भी राष्ट्रीय या अंतरराष्ट्रीय स्तर के खेल में भागीदारी करने के द्वारा अपना भविष्य उज्जवल कर सकते हैं। खेल प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने ,शारीरिक संबंध में बनाए रखने ,शरीर की ताकत को बढ़ाने और मानसिक शक्ति में सुधार करने में मदद करते हैं ।नियमित आधार पर खेल खेलना एक व्यक्ति के चरित्र पर स्वास्थ्य निर्माण में मदद करता है। यह आमतौर पर देखा जाता है कि युवा अवस्था से ही खेल में शामिल रहने वाले एक व्यक्ति बहुत साफ और मजबूत चरित्र के साथ ही अच्छे स्वास्थ्य को विकसित कर सकता है। खिलाड़ी बहुत अधिक समय के पाबंद और अनुशासित होते हैं। इस प्रकार हम कह सकते हैं कि खेल राष्ट्र और समाज के लिए विभिन्न मजबूत और अच्छे नागरिक क्षेत्र में भी अपना भविष्य उज्जवल कर सकते हैं। किसी भी खेल में पदक प्राप्त करना अपने आप में एक गौरव की बात होती है जो ना सिर्फ आपको गौरव प्रदान करता है अपितु आप के साथ-साथ आपका क्षेत्र आपका समाज और आपका परिवार भी सम्मान का पात्र बनता है ।अतः हम खेल कि किसी भी गतिविधियों में पारंगत होकर अपना भविष्य उज्जवल कर सकते हैं ।आज हम खेलों के क्षेत्र में भी अपना करियर बना सकते हैं। हम विद्यालय में प्रारंभ से ही पढ़ाई के साथ-साथ खेल की प्रत्येक गतिविधि को प्रमोट करते रहे हैं और आगे भी करते रहेंगे ।हम चाहते हैं कि हमारे विद्यालय में प्रत्येक बच्चा पढ़ाई के साथ-साथ खेल के क्षेत्र में भी अच्छा प्रदर्शन करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button