CHHATTISGARHCHHATTISGARH PARIKRAMACRIMEKORBANATIONAL

नगर निगम आयुक्त सुश्री प्रतिष्ठा ममगाई ने शहर का दौरा करते हुए व्यवस्थाओं का सघन रूप से जायजा लिया

रैनबसेरा का किया अवलोकन

कोरबा, जिला नगर निगम आयुक्त सुश्री प्रतिष्ठा ममगाई ने बारिश के बीच में ही अधिकारियों के साथ शहर का मैराथन दौरा करते हुए व्यवस्थाओं का सघन रूप से जायजा लिया। शहर की स्वच्छता व साफ-सफाई की व्यवस्था, बरसात के मद्देनजर जलभराव की स्थिति, पानी की निकासी, सुलभ शौचालय व रैनबसेरा, एस.एल.आर.एम.सेंटर की व्यवस्था, वहॉं की कार्यप्रणाली पर फोकस करते हुए व्यवस्थाओं को चुस्त-दुरूस्त करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये।
नगर निगम आयुक्त सुश्री ममगाई ने शहर में हो रही वर्षा के बीच ही शहर विभिन्न स्थानों का दौरा कर व्यवस्थाओं का सघन रूप से जायजा लिया। भ्रमण के दौरान उन्होने मिनीमाता कालेज के पीछे स्थित निगम के एस.एल.आर.एम. सेंटर का औचक निरीक्षण कर सेंटर की व्यवस्थाओं को देखा। उन्होने सेंटर में कार्यरत स्वच्छता दीदियों से उनके कार्यो के संबंध में विस्तार से चर्चा की, कार्य के दौरान किसी प्रकार की कोई समस्या तो उपस्थित नहीं होती, उसकी जानकारी लेते हुए सेंटर की व्यवस्थाओं को और अधिक बेहतर बनाने के निर्देश अधिकारियों को दिये, उन्होने कचरे के पृथकीकरण एवं अपशिष्ट के प्रबंधन पर अधिकारियों को आवश्यक मार्गदर्शन भी दिया।
आयुक्त सुश्री ममगाई ने भ्रमण के दौरान शहर के विभिन्न स्थलों पर साफ-सफाई कार्यो का निरीक्षण किया, उन्होने डोर-टू-डोर अपशिष्ट संग्रहण कार्य को और अधिक प्रभावी व त्रुटिरहित रूप से संपादित करने के निर्देश दिये तथा साफ-सफाई कार्यो में कसावट लाने व शहर की स्वच्छता पर विशेष फोकस रखकर कार्य करने के संबंध में अधिकारियों का मार्गदर्शन किया। आयुक्त सुश्री ममगाई ने अधिकारियों से कहा कि स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 तथा ओ.डी.एफ. आदि के संबंध में आवश्यक तैयारियॉं तत्काल पूरी करें। उन्होने इस मौके पर आमजन से अपील करते हुए कहा कि घरों व दुकानों से निकले हुए सुखे व गीले कचरे को पृथक-पृथक डस्टबिन में डाले तथा डोर-टू-डोर अपशिष्ट संग्रहण हेतु पहुंचने वाली स्वच्छता दीदियों के वाहन में ही कचरे को दें, कचरे को सड़क, नाली व सार्वजनिक स्थान पर न डालें, शहर को साफ-सुथरा रखने में अपना सहयोग दें। आयुक्त सुश्री ममगाई ने इस दौरान मिनीमाता कालेज के पीछे स्थित “अपना घर” की व्यवस्थाओं का निरीक्षण करते हुए वहॉं पर रह रहे लोगों से चर्चा की, भोजन व्यवस्था, पेयजल व्यवस्था, मेडिकल सुविधा सहित अन्य व्यवस्थाओं पर “अपना घर” के संचालक छत्तीसगढ़ वेलफेयर सोसायटी के पदाधिकारियों व सदस्यों से चर्चा की तथा “अपना घर” की संचालन को बेहतर रूप से संचालित करने के संबंध में आवश्यक मार्गदर्शन दिया।
0 रैनबसेरा का किया अवलोकन
आयुक्त सुश्री ममगाई ने भ्रमण के दौरान टी.पी. नगर स्थित नया बस स्टैण्ड तथा बस स्टैण्ड परिसर में स्थित रैनबसेरा का निरीक्षण किया, साथ ही वहॉं पर स्थित पिंक टायलेट व सुलभ शौचालय की व्यवस्थाओं का भी जायजा लिया। बस स्टैण्ड के अंदर स्थित दुकानों में सीपेज होने की शिकायत पर आवश्यक कार्यवाही करने, बस स्टैण्ड तथा रैनबसेरे की व्यवस्थाओं को दुरूस्त करने हेतु भी अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होने पिंक टायलेट व सुलभ शौचालय की स्वच्छता पर विशेष ध्यान देने तथा बेहतर रूप से संचालित करने के संबंध में आवश्यक मार्गदर्शन प्रदान किया l भ्रमण के दौरान अपर आयुक्त खजांची कुम्हार, अधीक्षण अभियंता एम.के. वर्मा, स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. संजय तिवारी, सहायक अभियंता राहूल मिश्रा आदि के साथ अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button