CHHATTISGARHCHHATTISGARH PARIKRAMACRIMEKORBANATIONALSPORTS

पुलिस विभाग में प्रथम स्तंभ के रूप में मुकाम हासिल किए 168 नवआरक्षकों ने ली कर्तव्यनिष्ठा की शपथ

पुलिस प्रशिक्षण विद्यालय मैनपाट का आठवां दीक्षांत समारोह संपन्न, आईजी ने किया उत्साहवर्धन

अंबिकापुर। पुलिस महानिरीक्षक सरगुजा रेंज अंकित कुमार गर्ग के मुख्य आतिथ्य में पुलिस प्रशिक्षण विद्यालय मैनपाट में आठवां दीक्षांत समारोह संपन्न हुआ। दीक्षांत परेड समारोह में राज्य के विभिन्न जिलों से कुल 168 नवआरक्षकों द्वारा उत्कृष्ट प्रदर्शन कर गॉर्ड ऑफ ऑनर दिया गया। इसके पश्चात पुलिस अधीक्षक पीटीएस मैनपाट राज कुमार मिंज के द्वारा पुलिस महानिरीक्षक का आभार व्यक्त करते हुए दीक्षांत परेड समारोह में शामिल नवआरक्षकों के प्रतिभा के बारे में सामान्य जानकारी दी। नवआरक्षकों को कर्तव्यनिष्ठा की शपथ दिलाई।

पुलिस महानिरीक्षक सरगुजा रेंज अंकित कुमार गर्ग ने अपने उद्बबोधन में नवआरक्षकों का उत्साह बढ़ाते हुए कहा कि आज का दिन हमारे नवआरक्षकों के लिए बहुत ही हर्ष का दिन है, जिन्होंने उत्कृष्ट प्रदर्शन कर पुलिस विभाग के प्रथम स्तंभ के रूप में पूर्ण रूप से ट्रेंड होकर इस मुकाम को हासिल किया है। उन्होंने इसके लिए सभी को शुभकामनाएं दी, साथ ही पीटीएस मैनपाट के पुलिस अधीक्षक एवं प्रशिक्षण देने वाले अधिकारी-कर्मचारियों को बधाई दी, जिनके प्रयास एवं परिश्रम से नवआरक्षकों का बुनियादी प्रशिक्षण सफलतापूर्वक संपन्न हुआ। उन्होंने कहा आप सभी ने मेहनत एवं लगन से अनुशासित रहकर निर्धारित प्रशिक्षण प्राप्त किया है। पुलिस नवआरक्षकों के बुनियादी प्रशिक्षण के मुख्य रूप से तीन आयाम हैं, पहला शारीरिक क्षमता का विकास, दूसरा कानून का ज्ञान एवं तीसरा विभिन्न हथियारों का ज्ञान एवं संचालन, जो पुलिस विभाग में कार्यरत रहने वाले सभी जवानों को पूरे सर्विस काल में काम आता है। आईजी ने आगे कहा कि प्रशिक्षण के दौरान सिखलाए गए गुर आपको पूरे सर्विस काल तक अमल करना होगा। जो व्यक्ति सजग एवं रुचि लेकर किसी भी कम को सीखता है वह किसी भी क्षेत्र में कोई भी चुनौती आने पर उसे आसानी से हल करने में सफल होता है। उन्होंने उम्मीद जताई कि सभी नव आरक्षक इस दायित्व का निर्वहन अच्छी तरह से करने में सफल होंगे। मुख्य अतिथि के उद्बोधन पश्चात उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले नौजवानों का उत्साहवर्धन करते हुए पुलिस महानिरीक्षक द्वारा पुरस्कृत किया गया। कार्यक्रम के दौरान पुलिस अधीक्षक सरगुजा सुनील शर्मा सहित जिले अधिकारी, क्षेत्र के जनप्रतिनिधि, नवआरक्षकों के अभिभावक व पीटीएस के समस्त अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित रहे।
*परित्राणाय साधुनाम को चरितार्थ करें*
आईजी ने कहा आरक्षक पुलिस विभाग का प्रथम स्तर है, जो सीधे तौर पर आम जनता से जुड़कर अपने कार्यों का निर्वहन करता है। पुलिस और जनता के बीच की मुख्य कड़ी आरक्षक होता है। आप सबकी जिम्मेदारियां बढ़ जाएंंगी, जब यहां से अपने मूल इकाइयों में जाएंगे तो थाना क्षेत्र में तरह-तरह के लोगों का सामना करना होगा। प्रताड़ित व्यक्ति व प्रताड़ित करने वाले व्यक्ति की पहचान अपने स्वविवेक से करना आपकी जिम्मेदारी होगी। दोषी को सजा दिलाना व निर्दोष को इंसाफ दिलाना आपके कर्तव्यनिष्ठा एवं इस पुलिस विभाग का आदर्श वाक्य परित्राणाय साधुनाम को चरितार्थ करना आप सबका मूल कर्तव्य है।
*दीक्षांत समारोह एक महत्वपूर्ण चरण पूरा होने का प्रतीक*
आईजी अंकित कुमार गर्ग ने कहा कि दीक्षांत समारोह आपके जीवन के एक महत्वपूर्ण चरण के पूरे होने का प्रतीक है। आज का दिन आप सबके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। आप सभी ने प्रशिक्षण के दौरान विवेक, अंत: दृष्टि से ज्ञान अर्जित किया तथा कड़ी मेहनत, दृढ़ इच्छा एवं प्रतिबद्धता के साथ इस मुकाम को हासिल किया है। इस क्षण को अनुभव कर सभी गौरवान्वित हो रहे होंगे, साथ ही आपके माता-पिता भी गौरवान्वित हो रहे होंगे, जिन्होंने अपने जीवन में कई कठिनाइयों का सामना कर, अपनी खुशियों का त्याग कर सर्वोच्च शिक्षा दिलाया और आप सब इस मुकाम को हासिल करने में सफल हुए। आईजी ने कहा सर्वप्रथम मैं आप सभी के माता-पिता को धन्यवाद देता हूं, साथ ही इस पुलिस प्रशिक्षण विद्यालय के पुलिस अधीक्षक सहित समस्त प्रशिक्षकों की सराहना करता हूं, जिन्होंने इंडोर व आउटडोर की कक्षा में अपने सर्वस्व अनुभव का ज्ञान देते हुए आप सभी को बुनियादी प्रशिक्षण के मूल तत्व को समझाने एवं बेहतर समाज के निर्माण करने के लिए सशक्त बनाया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button