CHHATTISGARHCHHATTISGARH PARIKRAMACRIMENATIONALSPORTS

प्रदेशवासियों को मिलेगा सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल:अंबेडकर अस्पताल में 325 करोड़ की लागत से बनेगा 7 मंजिला भवन, 700 बेड की मिलेगी सुविधा

रायपुरll छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में लोगों को सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल की सुविधा जल्द ही मिल सकेगी। मेकाहारा (डॉ. भीमराव अंबेडकर स्मृति चिकित्सालय) में एकीकृत नए अस्पताल भवन का निर्माण कराया जाएगा। इस अस्पताल में 700 बेड की व्यवस्था होगी। इसमें बेसमेंट फ्लोर, लोवर ग्राउंड और भूतल के अलावा सात फ्लोर होंगे। इसके लिए राज्य सरकार की ओर से 325 करोड़ रुपए का बजट स्वीकृत किया गया है।

यह एकीकृत नया अस्पताल भवन 70 हजार 896 वर्ग मीटर में होगा। भवन में फायर फाइटिंग सिस्टम, एचवीएसी सिस्टम, आईबीएमएस सिस्टम का प्रावधान किया गया है। भवन में बेसमेंट 8828 वर्ग मीटर का, ग्राउंड फ्लोर 7500, पहले से पांचवें फ्लोर तक 7274 वर्ग मीटर, छठवां फ्लोर आट्रियम रूफ स्ट्रक्चर के साथ 8728 और सातवां 640.57 वर्ग मीटर का होगा। सातवें और आठवें फ्लोर को जरूरत के अनुसार विकसित किया जा सकता है।

परिसर में मिलेंगी सभी बुनियादी सुविधाएं

बताया गया कि, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मंशा पर इस अस्पताल में स्वास्थ्य की आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। सभी बुनियादी सुविधाएं भी परिसर में मिलेंगी। अस्पताल के तैयार हो जाने से सुपर स्पेशयलिटी अस्पताल की सभी सुविधाएं मरीजों को मिल सकेंगी। प्रदेशवासियों को अत्याधुनिक स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ प्रदान करने की दिशा में इसे बड़ा कदम बताया जा रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button