CHHATTISGARHCHHATTISGARH PARIKRAMACRIMEKORBANATIONALSPORTS

फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता बच्चों के अंदर आत्मविश्वास जागृत कर स्वयं को अभिव्यक्त करने का अच्छा माध्यम- ललित व्यास

आईपीएस दीपका में आयोजित फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता में बच्चों ने लूटी वाहवाही

                      नन्हे मुन्ने बच्चों ने महात्मा गांधी ,सुभाष चंद्र बोस, झांसी की रानी लक्ष्मीबाई, बीकाजी कामा, नरेंद्र मोदी ,बीआर अंबेडकर, भारत माता इत्यादि प्रेरक व्यक्तित्व के अलावा परी,डोरेमान,डॉक्टर,वकील,पुलिस बनकर तो कोई संतरा,अंगूर टमाटर और कम्प्यूटर,वाशिंग मशीन इत्यादि बनकर लोगोंं के मन को लूभाया।*

⭕ *फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता बच्चों के अंदर आत्मविश्वास जागृत कर स्वयं को अभिव्यक्त करने का अच्छा माध्यम* – *ललित व्यास (जी एम एसीबी*)

⭕ *फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता बच्चों में आत्मविश्वास जागृत कर स्वयं के प्रति जिम्मेदार बनने का एक माध्यम-डॉ संजय गुप्ता।*

इंडस पबिलक स्कूल-दीपका में फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत मुख्य अतिथि के करकमलों से मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलन के माध्यम से किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में श्री ललित व्यास (जी एम एसीबी )उपस्थित थे।आयोजित प्रतियोगिता में कक्षा-पहली से कक्षा-दूसरी तक के बच्चों ने हिस्सा लिया।विभिन्न कक्षा वर्ग के लिए थीम अलग-अलग विभाजित किया गया था।कक्षा-पहली के लिए फ्रुट एण्ड वेजिटेबल, और कक्षा दूसरी के लिए- प्रेरक व्यक्तित्व तथा प्रोफेशनल प्यूपल्स हू हेल्प अस,तथा युटिलिटि आयटम इलेक्ट्रानिक आयटम जैसे-टीवी,फ्रीज,वाशिंग मशीन,कम्प्यूटर,मोबाईल इत्यादि थीम रखा गया था।

बच्चों ने बढ़चढ़कर इस प्रतियोगिता में हिस्सा लिया।जहाँ एक ओर पहली के बच्चों ने विभिन्न प्रकार की सब्जियों के वेश में एवं फलों के वेश में उनका फायदा बताया वहीं ,कक्षा दूसरी के बच्चों ने अलग-अलग प्रोफेशनल (पेशेवर) व्यक्तियों जैसे-डॉक्टर,वकील,पुलिस,इंजीनियर,टीचर इत्यादि बनकर अपने भविष्य की योजनाएँ उपस्थित जनसमुदाय के समक्ष व्यक्त की। तथा अपने कार्यों से देश के लिए विशेष योगदान देने वाले व्यक्तित्व जैसे महात्मा गांधी सुभाष चंद्र बोस इंदिरा गांधी बी आर अंबेडकर भीकाजी कामा नरेंद्र मोदी इत्यादि व्यक्तियों की झलकियां प्रस्तुत की।

दोनों कक्षा वर्ग के बच्चों ने अलग-अलग प्रकार का रुप धारण कर अपनी भावनाएँ व्यक्त की। विद्यार्थियों ने भीकाजी कामा का योगदान देश के प्रति व्यक्ति किया महात्मा गांधी इंदिरा गांधी नरेंद्र मोदी सुभाष चंद्र बोस जैसे व्यक्तित्व के चरित्र का भी बखान फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता में विद्यार्थियों ने अपने-अपने तरीके से किया।कोई कम्प्न्यॅटर का महत्व बताता था,कोई वर्तमान परिपेक्ष्य में सबसे महत्वपूर्ण समझी जाने वाली मोबाइल बनकर उसके फायदे और नुकसान बताता था तो कोई फ्रीज एवं वाशिंग मशीन बनकर उसके उपयोग बताता था।

पूरे कार्यक्रम में सभी कक्षा वर्ग के पालकों की उपस्थिति ने कार्यक्रम को बहूत ही रोचक और उम्दा बना दिया।उपस्थित अभिभावकों ने निरंतर करतल ध्वनि से बच्चों का उत्साह वर्धन किया। अभिभावकों ने प्रारंभ से ही अपनी उपस्थिति विद्यालय में दर्ज कराकर अपनी सहभागिता सुनिश्चित कर दी थी।सभी ने पूरे उत्साह के साथ कार्यक्रम का आनंद लिया। कार्यक्रम का संचालन विद्यालय की शिक्षिका रीतिका शुक्ला ने किया। कार्यक्रम के सफल संचालन में प्राइमरी एवं प्री प्राइमरी की कोऑर्डिनेटर श्रीमती सोमा सरकार के अलावा विद्यालय के समस्त शिक्षक-शिक्षिकाओं का सहयोग रहा।

*मुख्य अतिथि श्री ललित व्यास जी* ने अपने उद्बोधन में कहा कि फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता बच्चों के अंदर आत्मविश्वास को जागृत कर स्वयं को अभिव्यक्त करने का सबसे अच्छा माध्यम होता है। इससे बच्चों के अंदर डर खत्म होता है। उनके अंदर छिपा हुआ टैलेंट बाहर आता है। फैंसी ड्रेस में विद्यार्थी स्वयं की भावनाओं को किसी विशेष पसंदीदा व्यक्तित्व के चरित्र के माध्यम से व्यक्त करता है। इससे विद्यार्थी के मन में भविष्य के प्रति क्या योजना है या उसकी सोच क्या है यह स्पष्ट झलकती है।

*विद्यालय के प्राचार्य डॉ संजय गुप्ता* ने कहा कि फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता का मुख्य उद्देश्य बच्चों में आत्मविश्वास पैदा कर समयानुरुप उन्हें ढालना है।ताकि वे किसी भी स्थिति में अपनी बात को पूरे आत्मविश्वास के साथ व्यक्त कर सकें। फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता के माध्यम से बच्चे में स्वयं की भावनाओं को व्यक्त करने का भाव जागृत होता है।इस प्रतियोगिता का मुख्य उद्देश्य बच्चों को वर्तमान के साथ जोड़ना है।श्री गुप्ता ने कहा कि फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता से बच्चों में प्रोफेशनलिज्म की भावना विकसित होती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button