CHHATTISGARHCHHATTISGARH PARIKRAMACRIMEKORBANATIONALSPORTS

बालको नव दुर्गा पूजा उत्सव समिति परसभाठा की महिलाओ द्वारा हलषष्ठी पूजा का आयोजन किया गया

कोरबा, 06 सितंबर । बालको नव दुर्गा पूजा उत्सव समिति परसभाठा की महिलाओ द्वारा हलषष्ठी पूजा का आयोजन किया गया जिसमे समिति की महिलाओ एवं बस्ती वालो ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया।

संतान की सुख समृद्धि व दीर्घायु की कामना का पर्व के लिए हलषष्ठी (कमरछठ ) 5 सितंबर को श्रद्धा व उत्साह के साथ मनाया गया। इस अवसर पर माताओं ने संतान की लंबी आयु की कामना को लेकर निर्जला व्रत रखा। सगरी बनाकर उसमें जल डालकर पूजा-अर्चना कर संतान की दीर्घायु की कामना की। दिनभर अलग-अलग स्थानों में पूजा-अर्चना की गई। मंगलवार को शहर समेत अंचल में हलषष्ठी कमरछठ की धूम रहीl महिलाओं ने पूजा के लिए बनाई गई सगरी तालाब की परिक्रमा की और गीत गाए।

सगरी में पसहर चावल व छह प्रकार की भाजी का भोग लगाया गया और प्रसाद को ग्रहण कर महिलाओं ने व्रत तोड़ा। कमर छठ पर्व पर संतान की लंबी आयु के लिए भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा अर्चना की जाती है। सालों से इस परंपरा का निर्वहन किया जा रहा है। पंडित पाठक महाराज ने बताया कि संतान की दीर्घायु के लिए किया जाने वाला यह व्रत फलदायी है। शास्त्रों के अनुसार इस पूजा से संतान की आयु बढ़ती है। इसके अलावा संतान के जीवन में सुख समृद्धि आती है।

इस आयोजन में समिति की माला झा, सुनीता साहू,सवित्री जयसवाल,रीना देवनाथ, लक्ष्मी सोनी, रेखा नायर, दुलारी साहू,यादमती, लता साहू,दीया महंत, कौशल्या विश्वकर्मा,साक्षी यादव, नीलू यादव,माही श्रीवास साथ ही पुरुषों में पवन यादव, शशि चंद्रा,दीपक चावड़ा,जगदीश साहु,शशी चंद्रा,श्रवण ठाकुर,छोटू पटेल,गोलू राठोर,सुशील,कालिंद्री परिहार,अनिल नागवंशी,देव प्रसाद बरेट,चेन कुमार,कश्यप,रामायण,संजयश्रीवास,संतोष सिदार,शांतिलाल केवट, रामू चंद्रा,की अहम भुमिका रही।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button