CHHATTISGARHCHHATTISGARH PARIKRAMACRIMEKORBANATIONAL

बिजली की आंख मिचौली  जनता परेशान , हुक्मरान बेपरवाह – विजय अग्रवाल

रायगढ़ ।  प्रदेश के मुखिया भूपेश बघेल राज्य में बिजली उत्पादन की स्थिति को लेकर गाल बजाने में आगे रहते हैं कि छत्तीसगढ़ स्टेट पावर जेनरेशन कंपनी 85.71 प्रतिशत प्लांट लोड फैक्टर के साथ देश में नंबर वन है । सच है , छत्तीसगढ़ देश के उन राज्यों में शुमार है जहां बिजली सरप्लस है । पर यह विडंबना है कि सरप्लस बिजली वाले राज्य में आम जनता बिजली की अघोषित कटौती से बेहद परेशान है । यह कहना है , प्रदेश के पूर्वांचल रायगढ़ के कद्दावर भाजपा नेता और पूर्व विधायक विजय अग्रवाल का । विजय अग्रवाल ने राज्य में , विशेषकर पावर हब कहे जाने वाले जिला रायगढ़ में बिजली वितरण और मेंटेनेंस की बदहाल स्थिति पर तंज कसते हुए कहा कि बिजली उत्पादन में सरप्लस स्टेट होने के बावजूद सबसे अधिक बिजली कटौती में भी छत्तीसगढ़ देश में पांचवें नंबर पर है । बिजली की बार बार अघोषित कटौती से आम लोगों की रोजमर्रा की जिंदगी बिलकुल बेपटरी हो गई है । इस पर ना तो बिजली विभाग ध्यान दे रहा है और ना ही स्थानीय अधिकारी कोई ठोस कदम उठा रहे हैं । दिन रात  भर में दस से पंद्रह बार बिजली कटना आम बात हो गई है। भगवान न करे , अगर रात में बिजली कट गई तो अधिकांशतः दो चार घंटों के बाद ही आती है । गर्मी भर लोग परेशान रहे और अब बारिश में भयंकर उमस में बिजली कटौती से आम लोग बेहद परेशानहाल हैं ।

बिजली मेंटेनेंस पर प्रश्नचिह्न खड़े करते हुए विजय अग्रवाल ने कहा है कि आखिर यह कैसा मेंटेनेंस है कि जरा सा बादल गरजे कि नहीं, हल्की सी बौछार आई कि नहीं, थोड़ी से हवा बही कि नहीं घंटों बिजली गुल हो जाती है । बिजली आती भी है तो लो वोल्टेज की समस्या से कई वार्डों के लोग अलग जूझते रहते हैं । शिकायत सुनने के लिए कोई अधिकारी उपलब्ध नही रहते हैं । या तो फोन उठाया नही जाता है, या फिर रिसीवर टांग दिया जाता है या फिर गलती से फोन उठा लिया गया , बात हो गई तो यही जवाब मिलता है कि लाइनमैन की कमी है । अभी दूसरी ओर गया है । आने पर आपके क्षेत्र में भेज देंगे ।

विजय अग्रवाल ने कहा है कि भाजपा ने अपने 15 सालों के शासनकाल में जो बेसिक इन्फ्रास्ट्रक्चर खड़ा किया था , इन  5 सालों में भूपेश बघेल की सरकार ने उसका जनाजा निकाल दिया है। बिजली वितरण की स्थिति तो यह है कि शहर से लेकर गांव तक की व्यवस्था छिन्न भिन्न हो गई है। पीने की पानी की किल्लत, किसानों के लिए सिंचाई में दिक्कत, छोटे कारोबारियों के व्यवसाय में आफत ! आखिर जिम्मेदारों का ध्यान इन सब की ओर कब जायेगा ?

तमाम नागरिक सुविधाओं में राज्य पीछे चला गया है ।  सड़क की बदहाली तो एक अलग ही अध्याय है । जिसके लिए पिछले दिनों खुद भूपेश बघेल ने कहा कि चुनाव से पहले सड़कें बन जाएंगी !  बिजली की प्रदेश में जितनी मांग है उस हिसाब से आपूर्ति करने में विभागीय मशीनरी सक्षम नहीं है । मेंटेनेंस की हालत पर विजय अग्रवाल ने  चिंता व्यक्त करते हुए कहा पिछले दिनों शहर के विश्वासगढ चर्च रोड पर हाई टेंशन तार के टूट कर गिर जाने से परिवार के कमाऊ युवक की असमय मौत पूरे रायगढ़ के लिये बेहद पीड़ादायक थी।

पूर्व विधायक विजय अग्रवाल ने कहा कि भाजपा शासन काल में 24 घंटे बिजली की अबाध आपूर्ति होती थी, महिनों में एक दो बार कभी बिजली जाती थी तो जाती थी नहीं तो लोग बिजली जाना क्या होता है भूल गये थे, लोग इन्वर्टर-जनरेटर भूल गये थे, लेकिन कांग्रेस की भूपेश सरकार ने लोगों को फिर से इन्वर्टर-जनरेटर इमरजेन्सी लाईट खरीदने पर मजबूर कर दिया है। कहां तो कांग्रेस और भूपेश जी ने बिजली बिल हाफ करने की बात की थी यहां तो उन्होंने बिजली ही हाफ कर दी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button