CHHATTISGARHCHHATTISGARH PARIKRAMACRIMEENTERTAINMENTHOROSCOPEKORBANATIONAL

मौसम विभाग ने प्रदेश के 4 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया

इस सीजन में सबसे ज्यादा बीजापुर में 655.9 मिलीमीटर बारिश हुई

मौसम विभाग ने प्रदेश के 4 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। सुकमा, बीजापुर, नारायणपुर और कांकेर जिले के लिए यलो अलर्ट के साथ राजधानी में भी हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई है। 22 जुलाई तक के लिए ये अलर्ट जारी किया गया है। प्रदेश के कुछ जगहों पर आकाशीय बिजली गिरने की भी आशंका जताई गई है।प्रदेश में इस सीजन में सबसे ज्यादा बीजापुर में 655.9 मिलीमीटर बारिश हुई है। जबकि बालोद में 538.4 मिमी, मुंगेली में 455 मिमी, राजनांदगांव में 489.8 मिमी और सुकमा में 556.5 मिमी बारिश 1 जुलाई से 21 जुलाई तक रिकॉर्ड की गई है, जो सामान्य से ज्यादा है। जबकि सरगुजा में केवल 161.8 मिमी ही बारिश हुई है, जो यहां सूखे की स्थिति को बताता है। इसके अलावा राजधानी रायपुर में 441.7 मिमी औसत बारिश हुई है, जो सामान्य है।                             इन इलाकों में हुई बारिश (आंंकड़े सेंटीमीटर में )
बीजापुर -13 सेंटीमीटर भैरमगढ़ -11 भोपालपटनम, दतेवाड़ा 8 सुकमा -7, कटेकल्याण, दुर्गकदल, उसूर, कोटा, गीदम 6 मानपुर, कुआकौडा, डौंडीलोहारा, छिंदगढ़, मोहला, दरभा -5, भानुप्रतापपुर 4 पखांजूर, ओरछा, गुंडरदेही, बस्तानार, पाटन, पामगढ़ -3, राजनांदगांव, चारामा, अंतागढ़, नारायणपुर, डौंडी, धमधा, बेमेतरा, छुईखदान, सारगढ़ -2, डोंगरगढ़, कुरूद, तोकापाल बस्तर, साजा, गरियाबंद, नवागढ़, बालोद,केशकाल, पुसौर, जगदलपुर -11 सेममौ              मौसम विभाग ने दो दिनों बाद प्रदेश भर में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई है।

इस समय मध्यप्रदेश की सीमा से लगे छत्तीसगढ़ के जिलों में बादल दिखाई दे रहे हैं, जिससे अच्छी बारिश होने का अनुमान है।

मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक मानसून द्रोणिका जैसलमेर, कोटा, गुना, दमोह, रायपुर, उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी और उससे लगे ओडिशा तट पर स्थित कम दबाव के क्षेत्र के केंद्र और उसके बाद पूर्व-दक्षिणपूर्व की ओर पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी पर 2.1.किमी ऊंचाई पर स्थित है। उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के उपर एक कम दबाव का क्षेत्र और उससे सटे ओडिशा तट के आसपास के क्षेत्र में देवा स्थित चक्रवाती सिस्टम समुद्र तल से 76 किमी ऊपर तक फैला हुआ है, जो ऊंचाई के साथ दक्षिण की ओर झुका हुआ है।

एक हवा का शियर जोन 20 डिग्री उत्तर में 3.1 किलोमीटर से 7.6 किलोमीटर ऊंचाई तक फैला हुआ है। इसके असर से प्रदेश में कई जगह गरज-चमक के साथ प्रदेश के एक दो स्थानों पर भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। जबकि 2 दिनों बाद प्रदेश के अधिकतर स्थानों में हल्की से मध्यम बारिश होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button