CHHATTISGARHCHHATTISGARH PARIKRAMACRIMENATIONALSPORTS

युवाओं के साथ भेंट-मुलाकात : सीएम ने दी अनेकों सौगातें, अंबिकापुर को मिली इंडोर स्टेडियम और डिजिटल लाइब्रेरी की सौगात…मूक बधिर बच्चों के लिए राज्य स्तर पर शुरू होगा एक रेजिडेंशियल कालेज…और भी बहुतकुछ जानिए…

अम्बिकापुर/सरगुजा में अम्बिकापुर के पीजी कॉलेज ग्राउण्ड में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का युवाओं के साथ भेंट मुलाकात कार्यक्रय आयोजित हुआ। जिसमें सरगुजा संभाग के विभिन्न कॉलेजों से हजारों की संख्या में युवाओं की उपलस्थिति रही। इस दौरान काफी संख्या में कॉलेज के छात्रों ने मेरे सपनों का छत्तीसगढ़ विषय पर अपने विचार व्यक्त किये। इस दौरान युवाओं ने विभिन्न सरगुजीहा एवं छत्तीसगढ़ी गानों के माध्यम से छत्तीसगढ़ के विकास की तस्वीर पेश की। भंेट मुलाकात कार्यक्रम के दौरान सीएम बघेल ने कई घोषणायें की। उन्होंने संभागीय मुख्यालय अंबिकापुर में विशाल इंडोर स्टेडियम बनाने, रायपुर के इंडोर स्टेडियम के तर्ज पर 100 करोड़ रुपए प्रदान करने की घोषणा की। राजधानी रायपुर की नालंदा परिसर की तरह अंबिकापुर में डिजिटल लाइब्रेरी की घोषणा, मूक बधिर बच्चों के लिए राज्य स्तर पर एक रेजिडेंशियल कॉलेज खोले जाने, अभी तक ऐसे बच्चों के लिए केवल स्कूल की सुविधा है। सुरगुजा संभाग के सभी जिलों में शासकीय बीएड कॉलेज खोले जाने, जिला मुख्यालय सूरजपुर में युसु खेल अकादमी खोले जाने सहित मनेंद्रगढ़ चिरमिरी भरतपुर जिले में लॉ कॉलेज की घोषणा की गई। इस दौरान सीएम बघेल के साथ, डिप्टी सीएम सिंहदेव, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष, अमरजीत भगत, डॉ प्रीतम राम सहित काफी संख्या में कैबिनेट दर्जा प्राप्त मंत्री एवं विधायक उपस्थित थे। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के जन्मदिन के एक दिन पूर्व भेंट मुलाकात कार्यक्रम के मंच पर ही रागी से बना केक कटवा कर, मुख्यमंत्री को जन्मदिन की उपस्थित लोगो ंने बधाई दी। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने उप मुख्यमंत्री टी एस सिंहदेव को केक खिलाकर उनका आर्शिवाद लिया। पत्रकारों के सवाल पर कहा कि हम सब एक साथ हैं, सिंहदेव मेरे बडे़ भाई के समान हैं।

इस दौरान पत्रकारों के सवाल पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भाजपा के बिजली बिल बढ़ोत्तरी के आरोप पर भाजपा को घेरते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इसके लिये केन्द्र सरकार जिम्मेदार है, जो विदेश का कोयला इस्तेमाल करने को अनिवार्य कर रही है, यहां का कोयला सस्ता है, जबकि बाहर का काफी महंगा। लेकिन हमारे यहां प्लांटों में काफी कोयला विदेश का भी उपयोग किया जा रहा है, जिसके बीच के मार्जिन को पुरा करने बिजली बिल को बढ़ाया जा रहा है। बिजली बिल बढ़ोत्तरी के लिये राज्य सरकार नहीं, केन्द्र सरकार जिम्मेदार है। भाजपा अब जब चुनाव आ गया है तो सोकर उठ रही है, पहले कहां थे, पहले इस पर ध्यान देना चाहिए। लेकिन अब चुनाव है तो इस तरह का बात नहीं करना चाहिए। केन्द्र से बात करें भाजपा के नेता, आरोप-प्रत्यारोप न करें।

वहीं युवाओं के साथ हुए भेंट मुलाकात कार्यक्रम की सफलता पर उन्होंने प्रसन्नता जाहिर की तथा कहा कि बस्तर एवं सरगुजा में युवाओं की बात, प्रश्न, चर्चा, विचार बेहद अलग है। मुख्यमंत्री ने कहा कि रायपुर में भी युवाओं का सम्मेलन हुआ, बिलासपुर, दुर्ग में हुआ सब जगह अच्छा रहा। बस्तर एवं सरगुजा में बेहद अच्छा रहा। यहां पर तेजी से विकास कार्य किये जा रहे हैं, यहां के युवा किसी दूसरे कॉलेज से कम नहीं हैं, उनमें अच्छी प्रतिभा है और काफी आगे बढ़ेंगे। उन्हें आगे बढ़ाने जो भी करना पड़ेंगा, वह किया जायेगा। छत्तीसगढ़ के युवा तेजी से हर क्षेत्र में विकास कर रहे हैं, सरकार इन्हें आगे बढ़ाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ेगी।

वहीं कांग्रेस में विधानसभाओं में बढ़ रही दावेदारी पर पत्रकारों के सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा कि यह एक पार्टी के अंदर की प्रक्रिया है, सभी लड़ने के इच्छुक व्यक्तियों से आवेदन मंगाये जाते हैं और फिर ब्लॉक अध्यक्ष सभी आवेदनों को जिला में भेजते हैं, वहां से तीन नाम प्रदेश में बढ़ाये जायेंगे और फिर प्रदेश एवं केन्द्रीय चुनाव समीति प्रत्याशी का ऐलान करती है, दावेदारी से कहीं कोई फर्क नहीं पड़ने वाला है। हर चुनाव में ऐसी प्रक्रिया अपनायी जाती है और हर बार दावेदारों की संख्या ज्यादा रहती है। यह एक प्रक्रिया है, यह कोई बड़ी बात नहीं है।

वहीं सीएम भूपेश बघेल के कार्यक्रम के दौरान भाजयुमो के पदाधिकारियों ने भूपेश बघेल वापस जाओ, टीएस सिंह देव वापस जाओ के नारे लगाये, भाजयुमो के कई कार्यकर्ता अंदर कार्यक्रम स्थल तक घुस गये, जिन्हेें काफी मशक्कत के बाद पुलिस ने बाहर निकाला।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button