CHHATTISGARHCHHATTISGARH PARIKRAMACRIMENATIONALSPORTS

रेलवे बोर्ड की पहली महिला CEO बनीं जया वर्मा सिन्हा,आज पदभार ग्रहण करेंगी

जया वर्मा सिन्‍हा 1986 बैच की आईआरटीएस अधिकारी हैं. इस समय वे इंडियन रेलवे मैनेजमेंट सर्विस की अधिकारी हैं और साथ ही में रेलवे बोर्ड में मेंबर ऑपरेशन और बिजनेस हैं. वे एक सितंबर से पदभार ग्रहण करेंगी.

Chairman Of Railway Board: भारतीय रेलवे बोर्ड को पहली बार महिला चेयरमैन और सीईओ मिल गया है. केंद्र सरकार ने गुरुवार को भारतीय रेलवे प्रबंधन सेवा की मेंबर जया वर्मा सिन्‍हा को रेलवे बोर्ड का चेयरमैन और बोर्ड की मुख्य कार्यकारी अधिकारी यानी कि सीईओ नियुक्त किया हैं. इस तरह सरकार ने पहली बार रेलवे की कमान एक महिला के हाथों में सौंपने का ऐतिहासिक कदम उठाया है. जया वर्मा सिन्‍हा रेलवे बोर्ड की सीईओ बनने वाली पहली महिला अधिकारी हैं.

जया ये पद संभालने वाली पहली महिला होंगी। वे अनिल कुमार लाहोटी की जगह लेंगी और 01 सितंबर, 2023 को पदभार ग्रहण करेंगी। विजयलक्ष्मी विश्वनाथन रेलवे बोर्ड की पहली महिला सदस्य थीं। रेलवे बोर्ड एक वैधानिक निकाय है, जो संसद को रिपोर्ट करता है। यह भारत सरकार के रेल मंत्रालय के तहत आता है। भारतीय रेलवे बोर्ड में एक अध्यक्ष होता है, इसके अलावा बोर्ड में सात सदस्य और एक फाइनेंशियल कमिश्नर (जो रेलवे बोर्ड में वित्त मंत्रालय का प्रतिनिधि होता है) शामिल हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button