CHHATTISGARHCHHATTISGARH PARIKRAMACRIMEKORBANATIONALSPORTS

सफल होने के लिए अनुशासन, समर्पण व कठिन परिश्रम अनिवार्य होता है-डॉ. संजय गुप्ता

⭕*इंडस पब्लिक स्कूल दीपका में प्रतिभा सम्मान समारोह में सम्मिलित हुए सत्र 2022-23 के कक्षा बारहवीं के उत्तीर्ण विद्यार्थी ।*
⭕*मुख्य अतिथि के करकमलों से सम्मानित होकर प्रसन्नचित हुए इंडस पब्लिक स्कूल के होनहार ।*
⭕*कक्षा बारहवीं के प्रतिभाशाली विद्यार्थी मुख्य अतिथि के हाथों प्रमाण-पत्र एवं शील्ड प्राप्त कर हुए प्रसन्न, साझा किए विद्यालय में बिताए अपने अनुभव ।*
⭕*सफलता का कोई शार्टकट नहीं होता, हमें अपने परिश्रम और समर्पण पर भरोसा होना चाहिए-कर्नल राकेश
विद्यार्थी जिस विद्यालय में विगत कई वर्षों से अध्ययनरत हां और अंतिम कक्षा के परीक्षा परिणाम के पश्चात यदि उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन हेतु हेतु सम्मान समारोह का आयोजन किया जाता है तो बेशक वह पल प्रत्येक विद्यार्थी के लिए सम्मानजनक एवं अविस्मरणीय होता है । विद्यालय में पढ़ाई के अलावा भी वर्षभर विभिन्न प्रकार की गतिविधियों का आयोजन किया जाता है । इन पाठ्य सहगामी क्रियाओं के माध्यम से विद्यार्थी अपने अंदर छिपी हुई कला का निरंतर प्रदर्शन करता है । इन पाठ्य सहगामी क्रियाओं के माध्यम से विद्यार्थियों में आत्मविश्वास, नेतृत्व व सहयोग की भावना का विकास होता है । साथ ही उनमें प्रतियोगिता की भावना भी प्रबल होती है । प्रत्येक पाठ्य-सहगामी प्रतियोगिताओं में वे स्वयं को और भी ज्यादा निखारने का प्रयास करते हैं । उनमें प्रतियोगिता की भावना का निरंतर विकास होता रहता है । इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए इंडस पब्लिक स्कूल दीपका में कक्षा बारहवीं के उत्तीर्ण विद्यार्थियों के सम्मान में प्रतिभा सम्मान समारोह का आयोजन किया गया ।
इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में कर्नल राकेश चौधरी उपस्थित थे । कार्यक्रम की शुरूआत माँ सरस्वती के चित्र में पुष्पार्पण एवं दीप प्रज्ज्वलन के साथ किया गया । तत्पश्चात विद्यालय की छात्राओं ने उपस्थित अतिथि एवं कक्षा बारहवीं उत्तीर्ण भूतपूर्व छात्र-छात्राओं के सम्मान में स्वागत नृत्य की प्रस्तुति दी ।
इस कार्यक्रम में भूतपूर्व छात्र-छात्राओं में मुख्य रूप से हरप्रीत सिंह, जिया सिंह, प्रियंका सिंह, प्रियंका माहरा, नंदिनी, दीपाक्षी, हनी सिंह, साक्षी प्रजापति, मुस्कान पैकरा, वर्षा पाटले, स्नेहा सिंह, अमीषा यादव, ईशा सिंधु उपस्थित थे । गौरतलब है कि इन विद्यार्थियों ने विगत शैक्षणिक सत्र 2022-23 में विभिन्न सीसीए एक्टिविटीज में पार्टिशिपेट कर अपनी प्रतिभा का प्रर्दशन कर अपना एवं विद्यालय का नाम रोशन किया था । साथ ही इन विद्यार्थियों ने सत्र 2022-23 की कक्षा बारहवीं की सीबीएसई परीक्षा में भी उत्कृष्ट प्रदर्शन कर विद्यालय का नाम रोशन किया था । उक्त सभी विद्यार्थियों को विद्यालय में आयोजित समारोह में मुख्य अतिथि के करकमलों से सम्मानित किया गया । सभी विद्यार्थियों को मुख्य अतिथि कर्नल राकेश चौधरी ने सप्राचार्य डॉ. संजय गुप्ता प्रमाण-पत्र एवं शील्ड देकर सम्मानित किया । सम्मानित विद्यार्थियों ने अपना अनुभव साझा करते हुए कहा कि इंडस पब्लिक स्कूल दीपका में बिताया गया हर लम्हा हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण एवं यादगार रहेगा । इस विद्यालय में हमने हर पल कुछ न कुछ नया सीखा है । यहाँ के शिक्षक और शिक्षिकाओं से हमें लगातार सहयोग मिला । यहाँ की व्यवस्था और शिक्षकों का विद्यार्थियों के प्रति समर्पण काबिले तारीफ है । हमारे हृदय में इंडस पब्लिक स्कूल दीपका की छवि सदा चित्रित रहेगी ।
मुख्य अतिथि कर्नल राकेश चौधरी ने कहा कि जिंदगी में आगे बढ़ने के लिए हमें निरंतर कुछ न कुछ सीखते रहना चाहिए । हम किसी भी चीज को बिना दबाव के जल्दी सीखते हैं । स्वयं को तन और मन से स्वतंत्र महसूस कर ही हम किसी भी चीज को गहराई से सीख सकते हैं । हमें अभी से अपने जीवन का लक्ष्य निर्धारित कर लेना चाहिए । हमें यह कभी नहीं भूलना चाहिए कि सफलता का कोई शार्टकट नहीं होता । हमें अपने परिश्रम और समर्पण पर भरोसा होना चाहिए ।
विद्यालय के प्राचार्य डॉ. संजय गुप्ता ने कहा कि हमारा प्रयास शैक्षणिक उपलब्धियों को हासिल करने हेतु जारी रहेगा । हम विद्यार्थियों को बेहतर शिक्षा व शैक्षणिक व्यवस्था उपलब्ध कराने हेतु हमेशा से प्रतिबध्द रहे हैं । डॉ. संजय गुप्ता ने सभी सफल विद्यार्थियों को बधाई एवं शुभकामनाएँ प्रेषित की । डॉ. संजय गुप्ता ने कहा कि किसी भी क्षेत्र में सफल होने के लिए अनुशासन, समर्पण व कठिन परिश्रम अनिवार्य होता है । हमें एकाग्र होकर निरंतर अपने लक्ष्य की ओर अग्रसर रहना चाहिए । हमें बिना किसी दबाव के अपना पसंदीदा क्षेत्र चुनना चाहिए । हमें स्वयं की रूचि से परिचित होना चाहिए । हम पढ़ लिखकर कितनी भी ऊँचाइयों में पहुँच जाएँ पर शिक्षा के साथ-साथ संस्कार को अवश्य बनाए रखें ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button