CHHATTISGARHCHHATTISGARH PARIKRAMACRIMEKORBANATIONALSPORTS

सांसद सरगुजा रेणुका सिंह की पहल, अंबिकापुर-दिल्ली ट्रेन को मिला दो स्लीपर कोच, वाशिंग पीट,रेल्वे टर्मिनल भी बनेगा अंबिकापुर में

अंबिकापुर। सांसद एवं केन्द्रीय राज्य मंत्री रेणुका सिंह के प्रयासों से हजरत निजामुद्दीन-अंबिकापुर यात्री ट्रेन के डिब्बों में स्लीपर कोच के दो डिब्बे जोड़ दिए गए। रेल्वे ने आज इस आशय का आदेश जारी किया। इस शयनयान डिब्बों के जुड़ने से सरगुजा अंचल के मध्यम वर्गीय एवं गरीब परिवारों के लोगों की यात्रा सुगम होगी। विदित हो कि इस यात्री ट्रेन के परिचालन के लिए सांसद रेणुका सिंह ने भागीरथ प्रयास किया, जिसके प्रतिफल में सरगुजा से दिल्ली तक ट्रेन का सपना साकार हुआ और सीधी यात्री ट्रेन का परिचालन संभव हो सका। ज्ञात हो कि 14 जुलाई 2022 को इस ट्रेन को 13-3 एसी एवं 5-2 एसी डिब्बों के साथ प्रारंभ किया गया था, जिसके लिए संवेदनशील सरगुजा सांसद रेणुका सिंह ने क्षेत्र के लोगों की आय वर्ग के हिसाब से मांग को देखते हुए 16 जुलाई 2022 को ही पत्र लिखकर सामान्य शयनयान लगवाने की कवायद प्रारंभ कर दी थी। साथ ही समय-समय पर उनके द्वारा सार्थक प्रयास भी किया, जिसका परिणाम सामने है। रेल्वे ने दो शयनयान कोच लगाकर शनिवार को सरगुजावासियों को सौगात दी। रेल्वे के क्षेत्र में ही एक और सौगात अंबिकापुर स्टेशन को मिला है, जिसमें वाशिंग पीट, रेल्वे टर्मिनल की स्वीकृति शामिल है। वाशिंग पीट, रेल्वे टर्मिनल के निर्माण से रेलगाडियों के अंबिकापुर क्षेत्र से परिचालित होने की संभावनाएं अत्यंत प्रबल हुई हंै। अब तक बिलासपुर, कोरबा व अन्य स्थानों पर टर्मिनेट होने वाली यात्री रेलगाड़ी अब अंबिकापुर तक आएंगी और वर्षों से रेल सुविधाओं से महरूम यह क्षेत्र गुलजार होगा। रेणुका सिंह के प्रयास से बौरीडांड से अंबिकापुर तक दोहरी रेल लाइन बिछाने की स्वीकृति मिल चुकी है, बहुत जल्द कार्य प्रारंभ होगा। दोहरी रेल लाइन परियोजना प्रारंभ होने के बाद एकल रेलखंड पर यात्री ट्रेनों का परिचालन समय पर हो सकेगा।
*सांसद रेणुका सिंह ने सरगुजा की जनता को दी बधाई*
सरगुजा क्षेत्र की जनता को मिली इस सौगात पर रेणुका सिंह ने आम जनता को बधाई देते हुए कहा है कि जनता ने जिस उम्मीद के साथ भाजपा तथा नरेन्द्र मोदी का समर्थन लोकसभा के चुनाव में किया था, उनकी उम्मीदें अब साकार रूप ले रही हैं। कोरोनाकाल की महामारी में दो वर्ष कठिनाई से जरुर बीता, उसके बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश ने न केवल कोरोना महामारी से मुक्ति पाई बल्कि भारत विकास की नई ऊंचाइयों को छूते हुए विश्व की पांचवी अर्थव्यवस्था बन गया। मैंने सांसद के रूप में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ मिलकर सरगुजा क्षेत्र की जनता के सुविधाओं के विकास के लिए सतत प्रयास किया है, चाहे वो रेल हो, वायु सेवा हो या 12 जातियों को अनुसूचित जनजाति में शामिल करने की बात हो। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, रेल मंत्री, नागरिक उड्डयन मंत्री सहित सभी का धन्यवाद ज्ञापित किया, जिन्होंने उनके संसदीय क्षेत्र सरगुजा को ये सौगात दी। आगे भी समन्वित प्रयासों से सरगुजा में रेल्वे सहित अन्य परियोजनाओं का विस्तार होगा तथा सरगुजा विकास की नई ऊंचाईयों को छुएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button